पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खेती:जब्बोवाल के 2 किसानों ने शुरू की ड्रैगन फ्रूट की खेती

सुल्तानपुर लोधी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ड्रैगन फ्रूट में विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा

खेती में नए-नए प्रयोग कर अलग पहचान बनाने वाले गांव जब्बोवाल के प्रगतिशील किसान अमरिंदर सिंह और शरमेल सिंह ने इस बार थाइलैंड, वियतनाम, ईजरायल और श्रीलंका में लोकप्रिय मध्य अमेरिका के फल ‘ड्रैगन फ्रूट’ की खेती शुरू की है। इस फसल में सिर्फ एक बार निवेश के बाद पारंपरिक खेती के मुकाबले लगभग 25 वर्षों तक इससे आमदनी हो सकती है। किसान अमरिंदर सिंह ने बताया कि गुलाबी रंग का स्वादिष्ट फल ड्रैगन फ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है।

इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा विटामिन सी, प्रोटीन और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं। इसका फल कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल, कोशिकाओं और ह्रदय की सुरक्षा के साथ फाइबर से भरपूर होता है। इस फल का प्रयोग कई बीमारियों में लाभदायक माना गया है। किसान अमरिंदर सिंह और शरमेल सिंह ने तीन एकड़ में ड्रैगन फ्रूट की खेती शुरू करवाई है।

अमरिंदर सिंह बताते हैं, “ड्रैगन फ्रूट एक प्रकार की कैक्टस बेल है। एक पौधे से 8 से 10 फल प्राप्त होते हैं। तीन सौ से पांच सौ ग्राम वजनी इन फलों की सीजन में तीन सौ रुपए प्रति किलो की कीमत मिल जाती है। ड्रैगन फ्रूट के पौधों को सहारा देना पड़ता है। इसलिए अमरिंदर ने बकायदा सीमेंट एवं लकड़ी के खंभे बनवाकर लगवाएं हैं। बता दें कि ड्रैगन फ्रूट की खेती करने वाले जिले में एक अकेले किसान हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें