मशीनीकरण:200 सीवरमैनों को मिलेगी सिखलाई, 6.7 करोड़ से सीवरेज सफाई का होगा मशीनीकरण

कपूरथला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नगर निगम कपूरथला और नगर निगम पटियाला के बाद प्रोजेक्ट को प्रदेश भर की सभी कार्पोरेशनों में लागू किया जाएगा

पंजाब सरकार की ओर से सीवरेज की सफाई वाले वर्करों को सिखलाई देने के लिए केंद्रीय हुनर विकास मंत्रालय के सहयोग से पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत कैबिनेट मंत्री राणा गुरजीत सिंह ने नगर निगम कपूरथला से की। यह देश में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है, जिसे कपूरथला से शुरू किया गया है। पंजाब हुनर विकास मिशन, पंजाब जल सप्लाई व सीवरेज बोर्ड और केंद्रीय हुनर विकास मंत्रालय के प्रयास से पायलट प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम कपूरथला और नगर निगम पटियाला में सीवरेज की सफाई में लगे 200 वर्करों को मशीनों की ओर से सीवरेज की सफाई बारे 700 घंटे की आन जॉब ट्रेनिंग दी जाएगी।

राणा गुरजीत सिंह ने बताया कि पंजाब हुनर विकास मिशन के तहत दी जाने वाले सिखलाई से न सिर्फ सीवरेज की मशीनों से मुकम्मल सफाई हो सकेगी, बल्कि सीवरेज की सफाई के दौरान होने वाले हादसों पर भी रोक लगेगी। नगर निगम कपूरथला और नगर निगम पटियाला के बाद प्रोजेक्ट को प्रदेश भर की सभी कार्पोरेशनों में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 6.7 करोड़ के इस प्रोजेक्ट से 200 सीवरमैनों को प्राथमिक तौर पर सिखलाई देकर योग्य बनाया जाएगा। इसमें नगर निगम पटियाला के 110 और नगर निगम कपूरथला के 90 सीवरमैन शामिल है। प्रोजेक्ट को युद्ध स्तर पर सफलतापूर्वक लागू करने के लिए 57 जैटर मशीनें, 57 गरैबर और 100 मैकेनिकल विंचस खरीदे जा रहे हैं। सिखलाई प्रोग्राम 700 घंटे का होगा, जिसमें 160 घंटे की सिखलाई थियूरी भाग और 540 घंटे की सिखलाई प्रेक्टिकल होगी।

सिखलाई उपरांत सीवरमैनों को पंजाब सरकार की अरो से सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार की ओर से नौजवानों को आईलैटस व टौफल की मुख्त शिक्षा के लिए कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के साथ तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से समझौता 7 जनवरी को किया जा रहा है। इसके तहत यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की ओर से आईटीआईज के इंस्ट्रक्टरों को सिखलाई दी जाएगी जो आगे वार्षिक 50 हजार नौजवानों को आईलैट्स की कोचिंग देंगे। मुख्यमंत्री के सलाहकार संदीप सिंह कौड़ा ने पायलट प्रोजेक्ट बारे जानकारी दी। इस अवसर पर नगर निगम कपूरथला की मेयर कुलवंत कौर, कमिश्नर अदित्य उपल, एडीसी एसपी आंगरा, सीनियर डिप्टी मेयर राहुल कुमार, डिप्टी मेयर मास्टर विनोद सूद, कांग्रेसी नेता अमनदीप सिंह गोरा गिल आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...