पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रोजगार:छप्पड़ों, पार्कों और खेल स्टेडियमों के निर्माण के तहत 25 हजार परिवारों को मिला सीधा रोजगार

कपूरथला9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्ट विलेज योजना के तहत जिले के गांवों में मूलभूत ढांचे को मजबूत करने और पर्यावरण शुद्धता के लिए थापर मॉडल के तहत छप्पड़ निर्माण, पार्कों और खेल स्टेडियम बनाने, कूड़े से खाद तैयार करने के लिए सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के कार्यों से न सिर्फ विकास को बढ़ावा मिला है बल्कि 25000 परिवारों को साल भर सीधा रोजगार भी मिला है।

पंजाब सरकार की ओर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस के मौके 2 अक्टूबर को खेल के मैदानों के निर्माण के काम की शुरुआत करवाई गई थी। इसके तहत जिले में 25 खेल मैदानों के निर्माण में से 20 का काम मुकम्मल हो चुका है। यह जानकारी स्मार्ट विलेज योजना के तहत विकासकार्यों का जायजा लेने के मौके विभिन्न अधिकारियों ने दी। वक्ताओं ने कहा कि खेल मैदानों में ओपन जिम भी लगवाए जा रहे हैं। अब तक 85.23 लाख रुपए के फंड खर्च किए जा चुके हैं।

थापर मॉडल के तहत छप्पड़ तैयार किए जा रहे, 22 प्रोजेक्ट्स पर रुपये 77.24 लाख खर्च किए जाएंगे- जिले के सभी ब्लॉकों में आगामी दिनों में 8 काम और शुरू करवाए जाएंगे। इसके तहत प्रोजेक्ट मंे घरों से कूड़ा एकत्रित कर अलग किया जाता है। छप्पड़ों का सुधार कर उनके पानी को सिंचाई के लिए इस्तेमाल करने की योजना के लिए थापर मॉडल तहत छप्पड़ तैयार किए जा रहे हैं। कपूरथला में ऐसे 22 प्रोजेक्ट्स पर 77.24 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इससे जहां गलियों में पानी खड़े होने की समस्या से मुक्ति मिली है, वहीं गलियां पक्की हो जाने से गांव की नुहार भी खूबसूरत हुई है।

छप्पड़ों के सुधार के साथ मक्खी-मच्छरों से भी लोगों को होने वाली बीमारियों से राहत मिलने के साथ-साथ किसानों को खेती के लिए पानी भी उपलब्ध हुआ है। गांवों के सर्वपक्षीय विकास के साथ-साथ रोजगार के मामले में भी मगनरेगा योजना ने अहम भूमिका निभाई है। साल 2020-21 के दौरान अब तक 25000 परिवारों को रोजगार देकर 10.05 लाख मैनडेज जनरेट किए गए हैं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें