पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केंद्रीय जेल में 3300 कैदी और हवालाती बंद हैं:अच्छे आचरण का हवाला दे 550 कैदी पेरोल पर भेजे, 350 लौटे ही नहीं, इनमें लड़की भगाने से लेकर लूटपाट करने वाले शामिल

कपूरथला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना के दौरान संक्रमण को रोकने और अच्छा चाल-चलन देखकर जेल प्रबंधन ने जिन कैदियों को पेरोल दी थी, उनमें से कुछ कैदी वापस जेल नही लौट रहे हैं। सरकार ने पंजाब पुलिस अधिकारियों को पेरोल पर गए कैदियों को पकड़ने के निर्देश जारी किए हैं। ऐसा ही एक मामला कपूरथला की केंद्रीय जेल से सामने आया है। जहां एक कैदी पेरोल पर भेजा गया था लेकिन पेरोल की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी कैदी जेल वापस नहीं लौटा। जेल सुपरिंटेंडेंट बलजीत सिंह घुम्मण के मुताबिक केंद्रीय जेल से 550 कैदी पेरोल पर गए थे।

इसमें से 250 के अासपास कैदी वापस जेल आ चुके है। पठानकोट जेल प्रबंधन ने जिला एसएसपी को पत्र जारी कर दिया है। पेरोल पर घर लौटे कैदी बलजीत सिंह निवासी संतपुरा के खिलाफ थाना सिटी में धारा 363, 376 व 506 के तहत मामला दर्ज है। जेल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जो कैदी पेरोल पर गए हैं, उनमें से अधिक पर एनडीपीसी एक्ट, लड़कियों को भगाने, लूटपाट और चोरी करने के मामले शामिल है।

पठानकोट जेल प्रबंधन ने एसएसपी को लिखा पत्र , संबंधित थानों को केस दर्ज करने के दिए निर्देश

जेल में रहकर कैदियों ने खुद में काफी सुधार कर लिया था। इसके बाद उनके आचरण को देखते हुए जेल प्रबंधन ने पेरोल पर भेजा था।एसएसपी कंवरदीप कौर ने संबंधित थाने के अधिकारियों को उक्त कैदी पर मामला दर्ज करने के निर्देश जारी किए हैं। अब देखना यह है कि पेरोल पर गया कैदी कितनी दिन के भीतर जेल वापस पहुंचता है केंद्रीय जेल के सुपरिंटेंडेंट बलजीत सिंह घुम्मण ने बताया कि अच्छे आचरण वाले कैदियों को जेल प्रबंधक की ओर से पेरोल दी गई थी। अब कई कैदी जेल में वापस नहीं आ रहे है। उन कैदियों को पकड़ने के लिए जिला पुलिस की मदद ली जा रही है।

बता दें कि मार्च 2020 में कोरोना संक्रमण के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए पंजाब जेल प्रशासन ने अच्छे आचरण वाले कैदियों को पेरोल पर रिहा कर दिया था। गांव भीला के पास बनी करपूरथला-जालंधर केंद्रीय जेल में किसी मामले में सजा काट रहा कैदी बलजीत सिंह निवासी संतपुरा थाना सिटी का अच्छा आचरण देखकर उसे पेरोल पर भेज दिया था।

अब पेरोल का समय खत्म हो गया तो कैदी वापस जेल नहीं पहुंचा। सब जेल पठानकोट के सुपरिंटेंडेंट ने संबंधित थाने को सूचित किया है कि उक्त कैदी को दोबारा पकड़ने के लिए एसएसपी को पत्र लिखा है। एसएसपी कंवरदीप कौर ने उक्त कैदी को पकड़ने के थाना सिटी की पुलिस को आदेश जारी कर दिए है।

केंद्रीय जेल में 3300 कैदी और हवालाती बंद हैं
जेल में कैदी और हवालातियों की संख्या लगभग 3300 के करीब है। इसमें नामी गैंगस्टर भी शामिल हैं। कोरोना के बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए जेल प्रबंधन ने अच्छे आचरण वाले कैदियों को पेरोल पर घर भेज दिया था। जेल में बंद 550 कैदियों को पेरोल पर भेजा था। अब जेल प्रबंधन ने पेरोल पर गए कैदियों को वापस जेल में आने के लिए बुलाया जा रहा है। जेल सुपरिंटेंडेंट ने बताया कि अब तक 250 कैदी वापस जेल में आ चुके है। जो कैदी वापस नहीं आए हैं, उनकी रिपोर्ट पठानकोट जेल की ओर से तैयार की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें