पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छठ माता का आशीर्वाद:छठ पूजा के अंतिम दिन अर्घ्य देकर छठ माता से मांगा सुख-शांति और समृद्धि का आशीर्वाद

कपूरथला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

छठ पूजा के अंतिम दिन शनिवार सुबह हजारों श्रद्धालुओं ने कांजली और नदी पर पहुंच कर चढ़ते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा संपन्न की। वहीं, कुछ श्रद्धालुओं ने कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार और जिला प्रशासन की हिदायत का पालना करते हुए घर में ही पूरे रीति-रिवाज से पूजा-अर्चना की। दीवाली के चौथे दिन से छठ पूजा शुरू हो जाती है। सबसे पहले दिन नहाई-खाई होता है। दूसरे दिन खरना होता। तीसरे दिन शाम को कांजली एवं नदी के पास जाकर सूर्य देवता को सभी प्रकार के प्रशाद से अर्घ्य देकर डूबते सूर्य की पूजा की जाती है। अंतिम दिन सुबह सूर्य उदय को अर्द्ध देकर पूजा संपन्न हो जाती है। आज शनिवार को अंतिम दिन पूजा संपन्न करने लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु सूर्य उदय होने से पहले कांजली पर पहुंचे। जहां सभी ने कांजली में पानी के बीच खड़े होकर सूर्य उदय को अर्घ्य देकर पूजा संपन्न की। इस दौरान श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को छठ पूजा की बधाई दी।

शेखूपुर स्थित प्राचीन शिवाला मंदिर के सरोवर में श्रद्धालुओं ने की पूजा-अर्चना
शेखूपुर स्थित प्राचीन शिवाला मंदिर के सरोवर में भी भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने छठ पूजा के अंतिम दिन पूजा अर्चना की। श्रद्धालु सुबह सरोवर में पहुंचे और सूर्य उदय होने का इंतजार करने लगे। सूर्य उदय होते ही अर्घ्य देकर पूजा संपन्न की। इस दौरान श्रद्धालुओं ने विधिवत छठ पूजा कर भोग प्रशाद बांटा और सभी को सुख-शांति व समृद्धि की शुभकामनाएं दीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें