पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरबत सेहत बीमा योजना:ई-कार्ड बनाने की मुहिम शुरू, 3.76 लाख में से 100627 कार्ड बने

कपूरथला15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीसी अधिकारियों को जानकारी देती हुईं। इसके बाद जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में स्थित सेवा केंद्र में ई-कार्ड बनाने की सुविधा शुरू की गई। - Dainik Bhaskar
डीसी अधिकारियों को जानकारी देती हुईं। इसके बाद जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में स्थित सेवा केंद्र में ई-कार्ड बनाने की सुविधा शुरू की गई।
  • सेवा केंद्र, मार्केट कमेटियां, कम्युनिटी सेहत केंद्रों और किरत विभाग के कार्यालयों में बनेगे ई-कार्ड

सरबत सेहत बीमा योजना के तहत बनाए जा रहे ई-कार्ड का लक्ष्य मुकम्मल करने के लिए मुहिम शुरू की है। इसके तहत अगले 20 दिन में 109737 परिवारों को कवर कर 3.76 लाख कार्ड बनाए जाने हैं। योजना के तहत किसानों, कंस्ट्रक्शन वर्कर बोर्ड से जुड़े निर्माण मजदूरों, लोक संपर्क विभाग की ओर से अधिकारित पीले और गुलाबी कार्ड धारक, पत्रकारों, राशन कार्ड धारकों और उनके परिवारों को राज्य के सभी सरकारी व चयनित प्राइवेट अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है।

कार्ड बनाने को जागरूक करने के लिए आशा वर्कर्स, आंगनबाड़ी वर्कर्स, पंचायत विभाग की सेवाएं ली जा रहीं- डीसी दीप्ति उप्पल ने सेहत विभाग की प्रमुख सचिव से हुई वीडियो कॉन्फ्रेंस के बाद अधिकारियों से बैठक दौरान बताया कि जिला प्रशासन की ओर से अब तक 100627 कार्ड बनाए जा चुके हैं जबकि अब जिन गांवों में 15 या उससे कम कार्ड बने हैं, उन्हें पहल के आधार पर कवर किया जाएगा। लोगों को कार्ड बनाने सबंधी जागरूक करने के लिए आशा वर्करों, आंगनबाड़ी वर्करों और पंचायत विभाग की सेवाएं ली जा रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सभी कम्युनिटी सेहत केंद्रों में भी कार्ड सुबह 9 बजे से 5 बजे तक बनाए जा सकते हैं।जिला प्रबंधकीय कांप्लेक्स में स्थित सेवा केंद्र में कार्ड बनाने की सुविधा शुरू की गई है।

किसानों को कार्ड बनाने के लिए सूचित किया जा रहा- उपमंडलों में स्थित सेवा केंद्रों में यह सुविधा 22 फरवरी से और अन्य सभी सेवा केंद्रों में यह सुविधा 26 फरवरी से शुरू की जाएगी। 9 हजार से अधिक जे फार्म वाले किसानों के कार्ड बनाने के लिए मार्केट कमेटी कपूरथला, सुल्तानपुर लोधी, फगवाड़ा, भुलत्थ और ढिलवां में विशेष केंद्र स्थापित किए हैं।

जिला मंडी अधिकारी अरविंदर सिंह ने बताया कि सभी 9 हजार किसानों को फोन से कार्ड बनाने के लिए सूचित किया जा रहा है। निर्माणाधीन क्षेत्र के मजदूरों के लिए किरत विभाग के कार्यालय में भी विशेष कैंप लगाया गया है। इसके तहत 5 हजार मजदूरों को कवर किया जाएगा। डीसी उप्पल ने लोगों को अपील की कि वह जल्द से जल्द अपने कार्ड बनाने के लिए अधिकारियों से संपर्क करें। एडीसी (विकास) एसपी आंगरा व सहायक मेडिकल कमिशनर को कहा कि वह पूरी मुहिम की निगरानी निजी तौर पर करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें