पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:5 दिन तक चलेगी शीतलहर, लोहड़ी पर धूप के आसार नहीं, नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा, बारिश के बाद ही मौसम होगा साफ

कपूरथला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

इस बार भी रविवार की छु्ट्‌टी घरों में दुबक कर निकली है। सारा दिन ठंडी हवाएं चलने के कारण ज्यादातर लोग घरों में दुबके रहे। बाजार सुनसान रहे और शाम को चौपाटी पर रौनक कम रही। कपूरथला में इतनी ज्यादा ठंड के दो कारण हैं। पहला- हवाएं निचले लेवल पर बह रही हैं और हिमाचल से ठंडक लाकर मैदानी इलाकों को प्रभावित कर रही हैं। अभी 15 जनवरी तक इसी तरह से शीतलहर चलेगी।

सुबह गहरी धुंध रहेगी और दिन में ठिठुरन के साथ शाम को तेजी से तापमान गिरेगा। चंडीगढ़ मौसम केंद्र के माहिरों ने बताया कि अभी 5 दिन लगातार शीतलहर चलेगी। इस साल वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ज्यादा बनने से कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। अभी जनवरी में सर्दी का पूरा असर रहेगा। चूंकि अभी उत्तरी व उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, इनका लेवल नीचे है, इसलिए ज्यादा ठिठुरन है। अभी नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है। यदि बूंदाबांदी होती है तो राहत मिलेगी। बूंदाबांदी के बाद आसमान साफ हो सकता है।

संडे बाजार में दिखी रौनक, जमकर हुई खरीदारी

सुबह और शाम के समय बर्फीली हवाएं 4 किलोमीटर प्रति रफ्तार से चलती रही। मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिन भी कड़ाके की सर्दी में ही गुजारने पड़ेंगे। दिन भर बर्फीली हवाएं चलने दिन का तापमान फिर से 15 िडग्री से उपर नहीं गया। वहीं, रात के समय न्यूनतम तापमान 5 डिग्री के पास रहा। रविवार को पूरा दिन बादल छाए रहने से ठंड ने प्रकोप जारी रखा। बर्फीली हवाओं के कारण वाहन चालकों ने दस्तानें और टोपी पहन कर सफर तय किया। हालांकि लगभग दाेपहर 1 बजे बादलों में से सूरज दिखाई दिया और हलकी धूप निकली।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक आगामी दिनों में मौसम इसी तरह का बना रहेगा। सुबह के समय कोहरा पड़ने की संभावना बनी रहेगी जबकि दिन चढ़ते ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। लोहड़ी पर भी धूप नहीं निकलने की संभावना जताई गई है। सही ढंग से धूप न निकलने के कारण न्यूनतम तापमान 5 व 6 डिग्री तक ही रहेगा जबकि अधिकतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहेगा। इससे कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। सर्दी के कारण लोगों ने संडे बाजार में खरीदारी की। संडे बाजार से जुड़े दुकानदारों ने बताया कि इस बार ठंड अधिक पड़ रही है। इसलिए लोग जमकर कपड़ों की खरीदारी कर रहे हैं। उनका धंधा पटड़ी पर लौट आया है। संडे बाजार में लोगों को कम दाम में गर्म कपड़ों की वैरायटी अधिक मिल जाती है।

जनवरी में 10 दिन से सिटी में हवा के प्रदूषण में तेजी से गिरावट दर्ज हो रही है। तीन दिन की लगातार बूंदाबांदी से पहले एयर क्वालिटी इंडेक्स 59 पर था। रविवार को फिर से 155 से गिरकर प्रदूषण 59 पर आ गया है। वैदर एक्सपर्ट बताते हैं कि पहले हवाएं स्थिर थीं और सुबह तेजी से तापमान गिर रहा था। इससे नमी के साथ मिलकर प्रदूषण की सतह बन रही थी। पिछले 48 घंटे से मौसम में बदलाव है। दिन में तापमान में इजाफा होने लगा है, जिससे धूल के कण बह गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser