पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक्साइज ड्यूटी:साइकिल चलाएं, घर के बजट में होगी बचत, पर्यावरण भी होगा स्वच्छ : एएसआई

कपूरथला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केंद्र सरकार से मांग-पेट्रोल और डीजल के रेट घटाए

पेट्रोल के दाम में रोजाना तेजी से बढ़ौतरी हो रही है। सुबह 6 बजे से ही नईं दरें शुरू हो जाती हैं। पेट्रोल, डीजल के दाम एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। देश के कई हिस्सों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। दूसरी तरफ घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 750 रुपए के पास पहुंच गए हैं।

पंजाब पेट्रोल पंप एसोसिएशन के प्रवक्ता मोंटी सहगल का कहना है िक एक साल में पेट्रोल के दाम 20 रुपए तक बढ़ चुके हैं। कंपनियां रोजाना ही नई दरें लागू कर देती है। 2020 जनवरी में क्रूड ऑयल 70 डालर के पास था। जो अब मौजूदा समय में 20 प्रतिशत सस्ता हो चुका है। फिर भी तेल के दाम कम नहीं होने का नाम नहीं ले रहे हैं। जब इंटरनेश्नल मार्केट में क्रूड आयल के रेट घट चुके हैं तो तेल के दाम भी कम होने चाहिए।

उन्होंने बताया कि एक शहर में विभिन्न पंपों के दाम में जो 20-25 पैसे का अंतर आ रहा है, वह कंपीटिशन कमीशन ऑफ इंडिया के एक फैसले के मुताबिक अंतर आ रहा है, जिसमें तेल कंपनियां ट्रांसपोर्ट का खर्चा किलोमीटर के हिसाब से जोड़ देती हैं। एएसआई गुरबचन सिंह साइकिल पर पूरे देश का भी भ्रमण कर चुके हैं। अब वह लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि यदि एक छात्र जो स्कूटर पर स्कूल जा रहा है। यदि रोजाना साइकिल पर स्कूल जाएं तो सप्ताह में लगभग 600 रुपए की बचत हो सकती है। दूसरी तरफ दोपहिया वाहनों से निकलने वाले धुएं से भी निजात मिल जाएगी, जिससे पर्यावरण स्वच्छ हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें