पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार:कल मनाया जाएगा दशहरा, मेला नहीं लगेगा, डिस्टेंसिंग रखी जाएगी

कपूरथलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 16 साल में तीसरी बार दशहरा पर्व रविवार को आया, 89 साल में पहली बार बड़ी रामलीला का मंचन नहीं हुआ

हर वर्ष की तरह इस साल भी परंपरा के मुताबिक ही विजय का प्रतीक दशहरा पर्व 25 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। सरकारी गजट में भी दशहरे की छुट्‌टी रविवार को ही घोषित की गई है। हालांकि कुछ लोगों का मत था कि रविवार को विधान के मुताबिक रावण, मेघनाद और कुंभकर्ण के पुतले को अग्नि भेंट नहीं किया जाता। गत 16 वर्षो में देखा जाए तो यह तीसरा मौका है जब दशहरा पर्व रविवार को आया है। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते गत 89 वर्षों में यह पहला अवसर ऐसा आया है, जब पूरे कपूरथला में कहीं भी कोई भी छोटा या बड़ा रामलीला का मंचन नहीं किया गया। आस्था, परंपरा और प्रथा की बात करें तो इस बार कपूरथला में कुछ स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा।

शास्त्रों में कहीं नहीं लिखा-रविवार को नहीं होगा रावण दहन: पं. गौतम

दशहरा का आयोजन करने वाली तीन बड़ी रामलीला कमेटियों के प्रबंधकों ने बताया कि दशहरा पर्व हमेशा की तरह दसवीं को ही मनाया जाएगा। इसमें कोई भी दिन आ जाए, उसका कोई महत्व नहीं है। प्रशासन की हिदायत के मुताबिक प्रथा को चालू रखा जाएगा। भीड़भाड एकत्रित नहीं की जाए। विधिवत पूजन के बाद रावण, कुंभकर्ण और मेघनाद के पुतले को अग्नि भेंट किया जाएगा। आयोजन स्थल पर मेले की स्थिति भी नहीं बनने दी जाएगा। ओम भगवती दास प्राचीन शिव मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित सत्य नारायण गौतम ने बताया कि आम लोगों में धारणा और दंत कथाओं के मुताबिक रविवार को रावण, कुंभकरण और मेघनाद के पुतलों का दहन नहीं किया जाता। शास्त्रों में ऐसा कहीं नहीं लिखा गया है।

इसलिए ना तो नौवीं को और न ही एकादशी को पुतले जलाने का योग बनता है। यानि दसवीं को ही रावण दहन होगा। एसडीएम वरिंद्रपाल सिंह बाजवा से बात की गई तो उन्होंने कहा कि कपूरथला में कुछ कमेटियों को साधारण तौर पर दशहरे पर्व पर पूजा अर्चना और दशहरा मनाने की आज्ञा दी गई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें