सतर्कता / टिडि्डयों को भगाने के लिए खेत में स्पीकर, ढोल और पीपे बजाएं किसान

Farmers play speakers, drums and casks in the field to drive away locusts
X
Farmers play speakers, drums and casks in the field to drive away locusts

  • टिड्‌डी दल के संभावित हमले से बचाव के लिए श्री गुरु देव जी जैविक विभिन्नता पार्क में मॉक ड्रिल, डीसी उप्पल ने दी हिदायत, कहा-

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 06:34 AM IST

कपूरथला. टिड्‌डी दल के संभावित हमले के मद्देनजर डीसी दीप्ति उप्पल के नेतृत्व में शुक्रवार को विभिन्न विभागों के अधिकारियों और नोडल अधिकारियों को जानकारी देने के लिए कांजली रोड पर स्थित श्री गुरु नानक देव जी जैविक विभिन्नता पार्क में विशाल मॉकड्रिल करवाई।

इस दौरान फायर टेंडर, आवाजी यंत्र और स्प्रे आदि के पूरे साजो सामान समेत टिड्‌डी दल से मुकाबले का प्रदर्शन किया। टिड्‌डी दल का हमला हमारे लिए चुनौती है। जिसका हमें डट कर मुकाबला करना चाहिए। उन्होंने किसानों से सहयोग की अपील करते हुए कहा कि टिड्‌डी दल के हमले की सूरत में गांवों की पंचायतों और किसानों का सहयोग जरूरी है।

उन्होंने पंचायतों को टिड्‌डी दल के हमले समय स्प्रे करने के लिए मोटरों पर पानी भंडारण करने, ट्रैक्टर वाले स्प्रे पंप तैयार रखने के लिए कहा है। रात के समय कीटनाशकों की स्प्रे के लिए रोशनी वाली बड़ी टॉर्चों की मदद ली जाए। 

रात को रोशनी करने और कीटनाशकों की स्प्रे के लिए बड़ी टॉर्च की मदद ली जाए 

मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डा. नाजर सिंह ने कहा कि टिड्‌डी दल टिडि्डयों का समूह होता है। जो दिन के समय उड़ता है और रात को वृक्षों, झाड़ियों पर आराम करता है। टिडि्डयां हमारी फसलें और चारे का नुकसान करती हैं। इस कीड़े से घबराने की जरूरत नहीं, बल्कि इसे समझदारी से नष्ट किया जा सकता है।

ढोल, पीपे खड़का कर या ट्रैक्टर पर डैक से डरावनी आवाजें निकाल कर टिडि्डयों को अपने खेतों से उड़ाया जाए। उन्होंने किसानों को टिड्‌डी दल के हमले की सूरत में तुरंत खेतीबाड़ी, बागबानी, पंजाब खेतीबाड़ी यूनिवर्सिटी, कृषि विज्ञान केंद्र या अन्य खेतीबाड़ी से सबंधित विभागों के माहिरों से संपर्क किया जाना चाहिए।

मौके पर एसडीएम वरिंदरपाल सिंह बाजवा, एसडीएम सुल्तानपुर लोधी डा. चारुमिता, एसडीएम भुलत्थ रणदीप सिंह हीर, परमजीत सिंह सहोता, डीएसपी डा. मुकेश,  गुरदर्शन लाल कुंडल,   डा. जुगराज सिंह,  डा. नरिंदर सिंह मल्ली,  डा.कुलजीत सिंह,  मनप्रीत सिंह, ईओ आदर्श शर्मा, वन रेंज अधिकारी दविंदरपाल सिंह, एचएस बावा, खेतीबाड़ी अधिकारी अश्विनी कुमार, जसबीर सिंह खिंडा, जसवंत राय, गुरप्रीत सिंह, परमजीत सिंह, एचपीएस भरोत, मनजीत सिंह, सुखदेव िसंह, गुरदीप सिंह, बलकार सिंह, विशाल कौशल, इंजी. जगदीश सिंह, रेशम सिंह धंजू, दविंदरपाल सिंह मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना