वाल पेंटिंग की मुहिम शुरू:800 जगहों पर वॉल पेंटिंग से किसानों को पराली न जलाने के प्रति किया जाएगा अवेयर, डीसी ने खेतीबाड़ी विभाग को जागरुकता मुहिम तेज करने के दिए आदेश

कपूरथला10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब सरकार की ओर से धान की पराली को आग लगाने की जगह खेतों में निपटारा कर पर्यावरण संभाल व जमीन के सेहत सुधार बारे जागरूक करने के लिए जिले में 800 जगहों पर वाल पेंटिंग की मुहिम शुरू की है।

डीसी दीप्ति उप्पल ने बताया कि मुहिम के तहत खेतीबाड़ी व किसान भलाई विभाग की ओर से फसलों की नाड़ को आग लगाने के बुरे प्रभाव बारे बताने के लिए तैयार स्लोगन की दीवारों व अन्य इमारतों पर छपाई के अलावा आई-खेत एप बारे भी जानकारी दी जा रही है। एप से किसान अलग-अलग पंचायतों, सहकारी सभाओं से मौजूद खेती औजारों जैसे मल्चर, स्ट्रा, बेलर आदि की उपलब्धता बारे भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कहा-पेंटिंग का काम 2-3 दिन में हो जाएगा मुकम्मल

मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि खेतीबाड़ी विभाग के सभी ब्लॉकों के अधीन क्षेत्रों में वाल पेंटिंग का काम तेजी से जारी है, जो 2-3 दिनों में मुकम्मल कर लिया जाएगा।

विभाग की ओर से अलग-अलग संचार साधनों से किसानों को जागरूक करने के साथ-साथ ब्लॉक स्तर पर विभाग के अधिकारियों की ओर से सीधा संपर्क किया जा रहा है। इसके तहत रोजाना गांवों में कैंप लगाकर लोगों को पराली के सही निपटारे व खेती मशीनरी के सही इस्तेमाल बारे खेती इंजीनियरों व माहिरों की ओर से जानकारी दी जा रही है। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के चेयरमैन डॉ. आदर्श पाल विग व कमिश्नर खेतीबाड़ी विभाग डॉ. बलविंदर सिंह सिद्धू ने पराली संभाल के तरीकों बारे किसान संवाद में भाग लेकर किसानों को जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...