पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:अपनी जिम्मेदारी निभाएं; काेराेना काे छिपाकर आप अपने साथ परिवार और पड़ाेस काे खतरे में डाल रहे हैं

कपूरथला8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमित छिपा रहे इसलिए जनवरी में 261 ताे फरवरी के 22 दिन में 288 केस मिले

विभागों में तालमेल न होने के कारण कोरोना पांव पसार रहा है। खांसी, जुकाम की शिकायत आने पर निजी लैबोरेटरी में चेकअप कराया जा रहा है। हालात यह है कि अब कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीज खुद के बारे में सेहत विभाग को जानकारी देने से गुरेज कर रहे हैं और घर पर इलाज करा रहे हैं। यही कारण है कि शहर के एक सरकारी स्कूल की महिला टीचर कोरोना पॉजिटिव आ चुकी है, लेकिन सेहत विभाग उसका पता नहीं लगा सका। पर चर्चा है कि महिला टीचर के साथ पढ़ाने वाले शिक्षक मान रहे हैं कि उक्त शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव आई है।

सेहत विभाग की टीम मंगलवार को स्कूल में सैंपलिंग करने पहुंची। विभाग के मुताबिक स्कूल के 40 लोगों की सैंपलिंग की गई जिसमें टीचर, क्लेरिक्ल स्टाफ मौजूद था। एपिडेमोलाॅजिस्ट डा. राजीव भगत ने बताया कि रोज 1000 लाेगाें की सैंपलिंग हाे रही है।

मंगलवार को 11 पॉजिटिव केस मिले, पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5272 पहुंची- जिले में मंगलवार को 11 और नए कोरोना मरीज मिले, लेेकिन किसी मरीज की मौत नहीं हुई है। पॉजिटिव मरीजों में 2 मरीज सुल्तानपुर लोधी, 1 मरीज कपूरथला, 1 मरीज बेगोवाल व 1 मरीज गांव नंगल लुबाणा का शामिल है। इसके अलावा 6 मरीज अलग-अलग प्राइवेट लैब से सामने आए हैं। इनमें 73 वर्षीय महिला कपूरथला, 34 वर्षीय महिला सुल्तानपुर लोधी, 37 वर्षीय व्यक्ति सुल्तानपुर लोधी, 80 वर्षीय व्यक्ति वार्ड नं.5 बेगोवाल व 54 वर्षीय महिला गांव नंगल लुबाणा की शामिल है।

अब जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 5272 तक पहुंच गई है। जिनमें से 4909 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके है। मंगलवार को 10 और मरीजों को ठीक होने पर छुट्‌टी दी गई है। अब जिले में 155 मरीज एक्टिव है। आज 1014 नए संदिग्धों के सैंपल जांच को भेजे गए। जिनकी रिपोर्ट बुधवार शाम को आने की संभावना है।

जनवरी में 3 तो फरवरी में 5 की मौत - जनवरी के मुकाबले फरवरी में कोरोना मरीज अधिक पॉजिटिव आए हैं। जनवरी में 261 मरीज सामने आए थे और 3 की मौत हुई थी। फरवरी के 22 दिन में 288 कोरोना पॉजिटिव आए हैं। 5 मरीजों की मौत हो चुकी है। वही फरवरी में रोजाना लिए जाने वाले सैंपलों की गिनती भी 900 के करीब रही। जैसे ही कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने लगी तो सेहत विभाग ने भी सैंपलों की गिनती बढ़ा दी। पिछले एक सप्ताह से 1000 के करीब संिदग्ध लोगों की सैंपलिंग की जा रही है।

1014 के सैंपल लेकर जांच को भेजे - सिविल सर्जन डा. सीमा ने बताया कि मंगलवार को सेहत विभाग ने जिले भर से कुल 1014 संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए है। जिनमें आरटीपीसीआर से 934 व एंटीजन से 80 सैंपल लिए गए हैं। इनमें कपूरथला से 136, फगवाड़ा से 116, भुलत्थ से 68, सुल्तानपुर लोधी से 41, बेगोवाल से 102, ढिलवां से 113, काला संघिया से 89, फत्तूढींगा से 82, पांछट से 114 व टिब्बा से 153 सैंपल शामिल है। इनकी रिपोर्ट बुधवार देर शाम को आने की संभावना है। सेहत विभाग ने कोविड की गाइडलाइन मानने की बात कही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें