पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्कूल री-ओपन:7 महीने बाद कल से खुलेंगे सरकारी स्कूल,132 स्कूलों का सैनिटाइजेशन

कपूरथला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अभी हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के विद्यार्थी ही पढ़ेंगे, स्कूल गेट पर विद्यार्थियों की होगी स्कैनिंग

प्रदेश में सोमवार को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल री-ओपन होने जा रहे हैं। पंजाब सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। शिक्षा मंत्री व शिक्षा सचिव पंजाब की ओर से जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल प्रमुख और अध्यापकों को गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थी क्लास में 20-20 के ग्रुप में बैठेंगे। सुरक्षा के लिहाज से 3 घंटे पढ़ाई करेंगे। जिले के उप शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) ब्रिकमजीत सिंह थिंद ने कहा कि जिले के 132 हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को सैनिटाइज किया जा रहा है।

कोरोना वायरस के चलते 22 मार्च से प्रदेश के सभी स्कूल बंद हो गए थे। अब फिर से शिक्षा विभाग स्कूलों को 19 अक्टूबर से हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को री-ओपन करने जा रहा है। स्कूल के गेट पर ही थर्मल स्कैनिंग, मास्क चेकिंग, सैनिटाइज आदि करवाया जाएगा। स्कूल खुलने के समय गांवों के गणमान्य व्यक्ति, अभिभा‌वक, एनसीसी टीम के सदस्य तथा खेल क्लबों की ओर से सहयोग दिया जा रहा है। शनिवार को जिलें के शिक्षा अधिकारी गुरभजन सिंह लासानी, बिक्रमजीत सिंह थिंद, गुरशरण सिंह और एईओ सुखविंदर सिंह ने ‌िवभिन्न स्कूलों में विजिट की। जिला िशक्षा अधिकारियों का कहना है कि स्कूलों की री-ओपनिंग के दौरान विद्यार्थियों की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए इंतजाम कर लिए हैं। उन्होंने सरकारी हाई स्कूल भाणो लंगा, ढुडियावाल, खस्सन, रामगढ़, भवानीपुर, शेखूपुर, मानां तलवांडी अादि स्कूलों में विजिट कर स्कूल प्रमुख व अध्यापकों के साथ बातचीत भी की।

20820 विद्यार्थी दोबारा से पढ़ेंगे
पंजाब सरकार की ओर से 7 महीने बाद 132 हाई और सीनियर सैकेंडरी स्कूलों को सोमवार यानि 19 अक्टूबर को री-ओपन किया जा रहा है। इनमें 62 सीनियर सेकेंडरी और 70 हाई स्कूल शामिल है। जिला उप-शिक्षा अधिकारी बिक्रमजीत सिंह थिंद ने बताया कि जिले में 9वीं कक्षा के 5542, 10वीं कक्षा के 5482, 11वीं कक्षा के 5422 और 12वीं कक्षा में 4378 यानि कुल 20,820 विद्यार्थी दोबारा शिक्षित होंगे। इन सभी विद्यार्थियों के रोस्टर तैयार कर लिए हैं। जिले में पढ़ाने वाले अध्यापकों ने कोरोना टेस्ट करवा लिए हैं तथा स्कूलों में सैनिटाइजेशन भी हो रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें