कोरोना अपडेट / बीबी पीरोवाल मस्जिद का मौलवी पॉजिटिव, जिले का पहला मरीज भी इसी जगह नमाज अदा करके गया था

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कपूरथला. मंगलवार को शहर से एक और कोरोना पॉजिटिव मिला। यह लगातार तीसरा दिन है, जब शहर में रहने वाले लोगों पर कोरोना वायरस अपना कहर बरसा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जिस व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, वह सोमवार देर रात इमरजेंसी में चेकअप करवाने आया था। तब उसे तेज बुखार और सांस लेने में काफी तकलीफ हो रही थी। सिविल में मौजूद ट्रनेट मशीन से उक्त व्यकित की सैंपलिंग की गई। मंगलवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना से पीड़ित मरीज शहर के मोहल्ला मलकाना गोइंदवाल रोड नजदीक संगम पैलेस के पास रहने वाला है। मरीज की हालत को देखते हुए जालंधर के लेवल-3 आईसीयू सेंटर में भर्ती करवाया गया है। 

मरीज बीबी पीरोवाली मस्जिद से सबंध रखता है, जहां जिले में तब्लीगी जमात से सबंध रखने वाला अब्दुल शेख  जिले का पहला कोरोना पॉजिटिव नमाज पढ़ने आया था। विभाग के मुताबिक 29 जून को लिए गए 236 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव आई है। मंगलवार को 286 संदिग्ध लोगों की सैंपलिग की गई है।  स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक गोइंदवाल रोड पर स्थित मंगलवार को बीबी पीरोवाली मस्जिद के 41 वर्षीय मौलवी मोहम्मद उम्मान उल्ला की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। वह पिछले तीन दिनों से बीमार, खांसी से पीड़ित था।

ऑक्सीजन की मात्रा कम होने के चलते उसे जालंधर में स्थित आइसोलेशन के लेवल-3 आईसीयू में भर्ती करवाया गया। उक्त मरीज के नजदीकियों की लिस्ट काफी लंबी है। अब विभाग उसके क्लोज कांटेक्ट के लोगों की भी सैंपलिंग करेगा। बता दें कि गांव कोट करार खां में तब्लीगी जमात से सबंध रखने वाला अब्दुल शेख 17 मार्च को दिल्ली से अपने 13 अन्य साथियों आया था। इससे पहले वह रात के ऑटो रिक्शा से गोइंदवाल रोड पर स्थित बीबी पीरोवाल मस्जिद में अपने कुछ साथियों के साथ नमाज अदा की थी। इसके बाद वह अपने साथियों के साथ गांव कोट करार खां में ही रह रहा था। जब सेहत और पुलिस विभाग को तब्लीगी जमात से लौटने वालों का पता चला तो 5 अप्रैल को अब्दुल शेख समेत उसके साथियों की सैपलिंग की गई। अब्दुल शेख की ट्रैवल हिस्ट्री को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने बीबी पीरोवाल मस्जिद में तैनात सभी लोगों के सैंपल लिए थे। तब उन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। 

जिले से 286 सैंपल और लिए
सिविल सर्जन डॉ. जसमीत बावा ने बताया कि मंगलवार को सेहत विभाग ने जिले के अलग-अलग जगह से कुल 286 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे हैं।  इसमें भुलत्थ से 13, फगवाड़ा से 51, बेगोवाल से 21, फत्तूढींगा से 23, सुल्तानपुर लोधी से 18, काला संघिया से 40, पांछट से 21 और कपूरथला से 87 सैंपल लिए गए हैं। सभी  की रिपोर्ट बुधवार को आने की संभावना है। 

236 पेंडिंग सैंपल की आई रिपोर्ट 
सिविल सर्जन डॉ.जसमीत बावा ने बताया कि सोमवार को सेहत विभाग ने जिले के अलग-अलग जगह से 236 सेंपल लेकर जांच को भेजे हैं। इनकी रिपोर्ट मंगलवार को आ गई है। 235 सेंपलों की रिपोर्ट निगेटिव है जबकि 1 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पॉजिटिव आए मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री का पता लगाया जा रहा है। इसके बाद ही स्थिति का पता लगेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना