पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नकली बीज की मार:पीआर 121 किस्म की धान पकी नहीं, जांच समिति गठित, कपूरथला में 125 एकड़ नकली धान बीज का मामला

कपूरथला13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पीआर 121 वेरायटी की धान के बारे में बताते पीड़ित किसान।
  • किसान बोले-सरकार ने कई लोगों को पकड़ा फिर भी नकली बीज का प्रभाव कम नहीं हुआ

(हरपाल रंधावा) किसान की मेहनत पर नकली बीजों का धंधा भारी पड़ रहा है। ताजा मामला जिला कपूरथला के चार गांवों तलवंडी चौधरियां, कांजली, परवेज नगर व उवलपुर में सामने आया है। यहां पर लगभग 125 एकड़ धान का बीज नकली व मिलावटी होने की शिकायत किसानों ने खेतीबाड़ी विभाग को दी है। किसानों का आरोप है कि लॉकडाउन में लेबर समस्या के चलते सीधे धान की बिजाई के तहत पीआर 121 वेरायटी का धान लगाया था।

अब धान की पकाई का समय था लेकिन पूरी फसल नकली बीज के कारण खराब हो गई है। लाखों रुपए बर्बाद हो गए हैं। वहीं, मुख्य खेतीबाड़ी अधिकारी नाजर सिंह ने कहा कि गांवों तलवंडी चौधरियां, कांजली, परवेज नगर व उवलपुर के किसानों की नकली बीज संबंधी शिकायतें मिली हैं। जांच के लिए 4 मेंबरी कमेटी गठित कर दी गई है। जिम्मेदार कौन है, जांच में पता चल जाएगा।

गांव कांजली, उवलपुर, परवेज नगर और तलवंडी चौधरियां में नकली धान की बीज की बुवाई, कृषि विभाग को शिकायत

खेतीबाड़ी विभाग के पास गांव प्रवेज नगर के 15-16 किसानों ने लिखित शिकायत में लगभग 80 एकड़ व मॉडल टाउन कपूरथला के गगनदीप सिंह ने अपने पैतृक गांव कांजली में लगभग 37 एकड़, व गांव उवलपुर के बख्शीस सिंह ने भी अपने धान का बीज नकली व मिलावटी होने का संदेह जताया है।

इसी तरह गांव तलवंडी चौधरियां में 2 किसानों की 8 एकड़ धान का बीज निकला। किसानों का कहना है कि उन्होंने पीआर 121 बीज बुवाई की। अब धान पकने का समय है मगर किसी में बीज पड़ा ही नहीं। बाद खाद व दवाइयां आदि भी दिया गया लेकिन पकने का समय आया तो धान का बीज मिलावटी व नकली निकली, लाखों का नुकसान हो गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें