पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेलवे में पहली बार जुड़ेंगे 4 कोविड कोच:वायरस का खतरा रोकने के लिए पैर संचालित नल और हैंडवाश लगाए, प्लाजमा एयर उपकरण साफ करेंगे कोच

कपूरथला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रेल कोच फैक्टरी ने मंगलवार को चार पोस्ट कोविड कोच रवाना किए, जो कोरोना के खतरे से लड़ने के लिए भारतीय रेलवे ने पहली बार निर्मित करवाए हैं, 2 एसी और 2 नॉन एसी स्लीपर कोच रेल कोच फैक्टरी के महाप्रबंधक रविन्द्र गुप्ता और अन्य अधिकारियों की मौजूदगी में आरसीएफ से उत्तर पश्चिम रेलवे के लिए रवाना किए। विशेष रूप से िडजाइन किए पोस्ट कोविड के कोचों में कोविड-19 के मद्देनजर डिजाइन में कई सुधार और बदलाव किए गए है।

कोच में कोविड से बचाव को दर्शाते स्टिकर लगाए

यात्रियों की सुविधा के लिए कई हैंडस फ्री सुविधाओं को शामिल किया गया है। इसमें शौचालय के अंदर वॉशबेसिन पर पैर संचालित पानी के नल और साबुन के डिस्पेंसर शामिल हैं।  वायरस के खतरे को रोकने के लिए लेबोरेटरी डोर, कंपार्टमेंट डोर, फ्लश वॉल्व पर पैरों से चलने वाली व्यवस्थाओं का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा हाथों से खोलने के लिए एसी के कंपार्टमेंट डिब्बों में विशेष व्यवस्था की गई है।

सभी कोचों में कॉपर कोटेड हैंडल, चिटकनी और कुंडी लगाए गए है। प्लाजमा एयर उपकरणों का प्रावधान एसी कोचों के एसी डक्ट में किया गया है। यह एसी कोच के अंदर की हवा और सतहों को आयनित हवा का उपयोग करके साफ करता है। पोस्ट कोविड कोचों के अंदर टाइटेनियम डाईऑक्साइन की नैनो कोटिंग की गई है। कोच में कई स्थानों पर कोविड से बचाव को दर्शाते स्टिकर लगाए गए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें