पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

साल 2020-21:आरसीएफ कपूरथला ने जुलाई में किया एलएचबी कोच का सर्वाधिक उत्पादन

कपूरथलाएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 18 साल में सर्वाधिक मासिक उत्पादन, पिछले साल जुलाई में 65 एलएचबी डिब्बे बनाए थे
  • 4 महीने में 310 कोच का किया निर्माण, जिसमें 307 एलएचबी डिब्बे हैं
Advertisement
Advertisement

साल 2020-21 के जुलाई महीने में रेल कोच फैक्टरी ने एलएचबी डिब्बों के निर्माण में कीर्तिमान हासिल किया है। इस महीने में आरसीएफ ने 151 एलएचबी कोचों का निर्माण किया है, जो साल 2002 में भारतीय रेल की ओर से एलएचबी कोचों के उत्पादन की शुरुआत किए जाने से लेकर अब तक किसी भी उत्पादन ईकाई का सर्वाधिक मासिक उत्पादन है।

जून महीने में आरसीएफ ने 107 एलएचबी डिब्बे बनाए थे। पिछले साल जुलाई महीने में आरसीएफ ने 65 एलएचबी डिब्बों का निर्माण किया है। इस वित्तीय वर्ष के पहले 4 महीनों में आरसीएफ ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के चलते 310 कोचों का उल्लेखनीय निर्माण किया है। जिसमें से 307 एलएचबी डिब्बे हैं। आरसीएफ ने लगातार अपनी उत्पादन प्रक्रिया में नितीगत परिवर्तन करके कोचों की गुणवत्ता और उत्पादन क्षमता को बढ़ाया है। साल 2002 में मैसर्स एलस्टॉम, जर्मनी से एलएचबी टैक्नोलॉजी आरसीएफ ने प्राप्त की थी। 23 जून 2003 को आरसीएफ से पहला एलएचबी युक्त डिब्बों का राजधानी रेक तैयार कर रवाना किया था। तभी से आरसीएफ ने अब तक 6500 से अधिक एलएचबी डिब्बों का निर्माण किया है।

इन डिब्बो को पहले-पहले भारत की प्रीमियम गाड़ियां जैसे राजधानी, शताब्दी, दुरांतो, डबल डैकर में लगाया जाता रहा, मगर अब इन डिब्बों की उपयोगिता देख कर इन्हें लंबी दूरी की मेल एक्सप्रेस गाड़ियां व अन्य सामान्य गाड़ियों में भी लगाया जा रहा है। स्टेनलेस स्टील से बने यह डिब्बे तेज गति से चलने में सक्षम है। इनकी सीटिंग/बर्थ कैपेस्टी भी आईसीएफ टाइप डिब्बों से अधिक है।

इन डिब्बों में विश्व स्तरीय मानकों के मुताबिक कई ऐसी विशेषताएं शामिल की गईं हैं, जो यात्रा को अत्यंत सुविधाजनक बनाती है। इन डिब्बो में यात्रियों की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी और फायर अलार्म भी लगाए गए हैं। भारतीय रेल की नवीनीकरण के लिए सबसे पहले आरसीएफ ने एलएचबी टैक्नोलॉजी को अपनाया। इसके बाद इंटेगरल कोच फैक्टरी चेन्नई और मॉर्डन कोच फैक्टरी रायबरेली ने भी इनका नियमित उत्पादन शुरू किया।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement