पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोशल डिस्टेंसिंग:सारा दिन खुले रहे स्कूल, बच्चों को डिस्टेंसिंग के प्रति किया अवेयर

कपूरथला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • साढ़े 9 महीने बाद विद्या के मंदिरों में बजीं घंटियां

प्रदेश में साढ़े 9 महीने बाद पांचवीं से बाहरवीं तक सरकारी और प्राइवेट स्कूल पूरे समय के लिए खोल दिए हैं। सर्दियों के कारण सरकारी स्कूल खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 3 बजे तक होगा। पंजाब सरकार के आदेश पर शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को शिक्षित करने के लिए कमर कस ली है। शिक्षा मंत्री की ओर से स्कूल खोलने से पहले ही जिला शिक्षा अधिकारियों, स्कूल प्रमुख और अध्यापकों को गाइडलाइन जारी कर दी गई है। इसके मुताबिक सभी बच्चों को स्कूल तथा कक्षाओं में मास्क और सोशल डिस्टेसिंग रखने की हिदायत दी गई है।

वहीं, मिड-डे मील के वर्करों को बच्चों के लिए खाना बनाने समय सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) गुरदीप सिंह गिल और उप-शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी) ब्रिकमजीत सिंह थिंद ने कहा कि जिले के सभी स्कूलों को खोलने से पहले सैनिटाइज कर दिए गए हैं। बच्चों को मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का बार-बार पाठ पढ़ाया जा रहा है।

जिले के सरकारी स्कूलों में 5वीं से 12वीं कक्षा तक कुल 37 हजार स्टूडेंट्स पढ़ रहे

कोरोना वायरस के चलते 22 मार्च से प्रदेश के सभी स्कूल बंद हो गए थे। 19 अक्टूबर से हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को री-ओपन कर दिया गया था। इसमें 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों की पढ़ाई शुरू हो गई थी। अब 5वीं से 8वीं कक्षा के भी स्कूलों को खोल दिया गया है। स्कूल खुलने के समय गांवों के गणमान्य व्यक्ति, अभिभा‌वक, एनसीसी टीम के सदस्य तथा खेल क्लबों की ओर से सहयोग दिया जा रहा है। जिला िशक्षा अधिकारियों का कहना है कि स्कूल मुखियों को हिदायत दी गई है कि स्कूल और कक्षाओं को अच्छी तरह से सैनिटाइज किया जाए तथा आने वाले छात्रों को मास्क, व सोशल डिस्टेसिंग के बारे जागरुक किया जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें