पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

साफ-सफाई:गांव मीरे में सुल्तानपुर लोधी का पहला सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट तैयार, पांच गांवों में लगेगा प्रोजेक्ट

सुल्तानपुर लोधी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 6 लाख रुपए आई लागत, प्लांट को आजादी दिवस पर किया जाएगा लोकार्पित
  • 400 से अधिक आबादी वाला गांव को प्रोजेक्ट के लिए किया चयनित

पंजाब सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में साफ-सफाई को यकीनी बनाने और कूड़े के प्रबंधन के लिए सुल्तानपुर लोधी तहसील का पहला सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट गांव मीरे में बनकर तैयार हो गया है। 400 से अधिक आबादी वाले गांव को तहसील के ग्रामीण क्षेत्र में इस नए प्रोजेक्ट के लिए चुना गया था। इस पर 6 लाख की लागत आई है।

जानकारी देते हुए विधायक नवतेज सिंह चीमा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को आजादी दिवस पर लोकार्पित कर दिया जाएगा। पंजाब सरकार की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं के साथ-साथ कूड़े के निपटारे के लिए विशेष योजनाबंदी की गई है।

गांव मीरे के बाद विधिपुर में लगेगा प्रोजेक्ट

इसके तहत पहले पड़ाव में सुल्तानपुल लोधी तहसील के 5 गांवों में ऐसे प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। गांव मीरे के बाद गांव बिधिपुर में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी। विधायक चीमा ने बताया कि पेंडू विकास और पंचायत विभाग की ओर से तैयार किए गए प्रोजेक्ट के तहत घर-घर से गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित किया जाएगा और उस कूड़े को सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में बनाए गए चार अलग-अलग पिट्स में प्रोसेस किया जाएगा।

कूड़े से सबसे पहले प्लास्टिक और लिफाफों को अलग कर बाकी कूड़े की खाद बनाई जाएगी। प्रोजेक्ट के तहत सभी गांवों में अलग-अलग रंग के कूड़े दान रखे जाएंगे। प्रोजेक्ट की शुरुआत से न केवल गांव में सफाई रखी जा सके, बल्कि लिफाफों आदि से सीवरेज के बंद होने की संभावना भी खत्म हो जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें