पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अंधेरे की आंधी राहत की बारिश:70 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवा, तारों पर गिरे पेड़ शहर समेत 500 गांव अंधेरे में डूबे, 12 घंटे में 758 शिकायतें

कपूरथलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दुकानों-घरों के बाहर टीन-शेड उखड़े, बिजली-पानी और संचार सेवाएं बाधित, सिविल अस्पताल को जाने वाली हॉट लाइन से भी सप्लाई हुई ठप
  • पावरकॉम कर्मचारियों ने बिजली से संबंधित 450 के करीब शिकायतें दूर कर पहुंचाई राहत, कई गांवों में अभी भी बिजली नहीं आई

शनिवार देर रात आंधी और बारिश ने क्षेत्र के लोगों और पीएसपीसीएल अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए दिक्कत बढ़ा दी है। कई जगह बिजली की तारें टूटने से रविवार को आसपास के गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल नहीं हो सकी। हालांकि शहर के कई क्षेत्रोें में बिजली रविवार सुबह छह बजे सुचारू हुई तो कुछ क्षेत्रों में दोपहर  12 बजे।

आंधी के कारण गुल हुई बिजली की रिपोर्ट लिखाने के लिए कपूरथला सिटी वन, सिटी टू और सब अर्बन सब-डिवीजनों में शिकायतों का तांता लग गया। बिजली शिकायत घर में लगभग 758 के करीब लोगों के बिजली न होने की शिकायत दर्ज करवाई।

पीएसपीसीएल कर्मचारियों ने रात और दिन के समय में 458 के करीब छोटी-मोटी बिजली से संबंधित शिकायतें दूर कर लोगों को राहत मुहैया करवाई।

सबसे ज्यादा नुकसान जिले के गांवों में हुआ। जहां हाई वोल्टेज तारों के ऊपर वृक्ष गिरने से शनिवार रात और रविवार दिन के समय बिजली सुचारू नहीं हुई। गौरतलब है कि शनिवार देर रात लगभग साढ़े 12 बजे तेज आंधी से शहर और आसपास के गावों की बिजली सप्लाई ठप हो गई।

कई घरों एवं दुकानों के बाहर लगे टीन शेड उखड़ गए। कई जगह पर पेड़ गिरने से बिजली-पानी और संचार सेवाएं भी बाधित हो गईं।  

सिटी-2 और सब-अर्बन, सब-डिवीजन में 350 शिकायतें दर्ज, रविवार सुबह करीब 5 बजे बिजली सप्लाई हुई बहाल

लाइट गुल होने से संबंधित सिटी-2 स्टेशन और सब-अर्बन सब-डिवीजन में बिजली ठीक करने से संबंधित लोगों ने फोन पर शिकायतें दर्ज करवानी शुरू कर दीं।

शनिवार रात 12 बजे से रविवार दोपहर 12 बजे तक कंप्लेंट सेंटर में 350 के करीब शिकायतें दर्ज करवाई गईं। इन स्टेशन के अंडर 6 सब-डिवीजन आती हैं। इनमें सिटी-2, सब-अर्बन सब-डिवीजन, ढिलवां, नडाला, टिब्बा और उच्चा स्टेशन आता है।

यानि इन सभी स्टेशनों के अंतर्गत गावों और शहरों में बिजली सारी रात गुल रही। कंप्लंेट सेंटर की ओर से बिजली गुल होने की आई हुई शिकायतों में से 218 के करीब शिकायतों का निपटारा किया जा चुका था। आंधी के कारण सिविल अस्पताल को जाने वाली हॉट लाइन की सप्लाई भी ठप हो गई थी। बिजली कर्मचारियों ने मरम्मत कर सुबह 5 बजे के करीब बिजली सप्लाई बहाल की।  

सैदोवाल के पास बारिश से हाईवोल्टेज तारों पर गिरे पेड़

सिटी-1 बिजली स्टेशन के अंतर्गत कपूरथला शहर, खैड़ा मंदिर, सुल्तानपुर लोधी -1 और 2 और काला संघिया के अंतर्गत क्षेत्रों में लाइट नहीं आई। गांव सैदोवाल के पास तेज आंधी और बारिश से हाईवोल्टेज की तारों पर पेड़ गिर गए।  

रविवार सुबह तक आधे नगर की बिजली व्यवस्था ठीक हुई जबकि आधे नगर की बिजली व्यवस्था का काम चल रहा था। इसके अलावा कई गांवों में बिजली के तारों पर कई पेड़ों के गिरने से बिजली आपूर्ति के दुरुस्त करने में अभी वक्त लग सकता है।

भाजी कदों लाइट आवेगी, बस जी बंदे ठीक कर रहे 

आंधी और बारिश से लाइट गुल हुई। लोगों ने बिजली शिकायत घर में बिजली गुल होने से संबंधित अपने शिकायत दर्ज करवानी शुरू कर दी। लोगों के फोन कर पूछते रहे कि भाजी कदो लाइट आवेगी तो आगे से जवाब मिलता बस जी साडे बंदे बिजली ठीक कर रहे आ जल्दी ही बिजली आ जाऊ।  

इसी तरह कई घंटे बीत जाने के बाद ही शहर के कुछ क्षेत्रों में रविवार सुबह 6 बजे के करीब बिजली की सप्लाई बहाल नहीं हुई। कुछ एरिया में छोटे-मोटे फाल्ट सही करने के बाद बिजली आने से लोगों ने चैन की सांस ली। 

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें