दौरा किया:बारदाने की कमी नहीं, सभी ढेरियों का रिकॉर्ड मेनटेन न होने से हो रही दिक्कत

भुलत्थ6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पनसप के डीएम से झड़प के बाद डीएफएससी ने भुलत्थ मंडी का दौरा कर खरीद प्रक्रिया का लिया जायजा, कहा-

दो दिन पहले भुलत्थ मंडी में बारदाना की कमी के कारण किसानों ने मंडी में ही धरना देकर प्रशासन को बारदाना की कमी को जल्द पूरा करने का दवाब बनाया था। इसी संदर्भ में किसानों ने पनसप के डीएम दलजीत सिंह का घेराव कर दिया। पनसप के डीएम ने आरोप लगाया था कि किसान जत्थेबंदी के नेता जसबीर सिंह लिट्टा ने उनके साथ दुर्वयहार किया और उनके साथ झड़प करने की कोशिश की।

इसके विरोध में खरीद एजेंसियां मार्कफेड और पनसप ने खरीद पर रोक लगा दी थी और खरीद एक दिन रुकी रही। इसके समाधान के लिए और खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए जिला मजिस्ट्रेट दीप्ति उप्पल के निर्देश पर डीएफएससी गीता विशम्भु ने भुलत्थ मंडी का दौरा किया और एक एक ढेरी पर जाकर गेहूं की खरीद दोबारा शुरू करवाई। आढ़तियों के रिकॉर्ड चेक किया और उनकी तरफ से खरीद प्रक्रिया में पेश आ रही मुश्किलों और उनकी कमियों का जायजा लिया और उनको तुरंत कमियां दूर करने और सही रिकार्ड मेनटेन करने को कहा।

डीएफएससी ने एजेंसियों की खरीद पर जताई संतुष्टि, कहा-पर्याप्त बारदाना मौजूद

डीएफसी गीता विशम्भु ने बताया कि किसान नेता की ओर से डीएम पनसप से दुव्यवहार अति निंदनीय है। खरीद एजेंसियों की ओर से बारदाना की कोई कमी नहीं आने दी गई बल्कि मंडी में सरप्लस बारदाना मौजूद है। खरीद एजेंसी मार्कफेड की ओर से खरीद प्रक्रिया पूरी कर ली है। पनसप की ओर से 97% खरीद पूरी हो चुकी है। इस बार भी पिछले वर्ष के मुकाबले गेहूं की आमद कुछ ज्यादा नहीं है, जिससे बारदाना की कमी हो, सिर्फ किसानों व आढ़तियों की ओर से सभी ढेरियों का रिकॉर्ड मेनटेन न करने से समस्या पेश आ रही है। डीएफएससी ने इस संभावना को नकार दिया और खरीद एजेंसियों की खरीद पर संतुष्टि व्यक्त की। दौरे में डीएम पनसप दलजीत सिंह, मार्केट कमेटी के प्रधान रछपाल सिंह बच्चाजीवी, कुलविंदर सिंह, एफसीआई क्वालिटी आशीष कुमार, डीएमओ अरविन्द्र सिंह साही, एएफएसओ नडाला मनीश कुमीर, एएफएसओ भुलत्थ कुलजीत कौर व सौरभ कक्कड़ जूनियर एडीटर आदि शामिल थे।

खबरें और भी हैं...