पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कारोबारियों की बैठक:कपूरथला में गेहूं कटाई शुरू, पहले दिन चारा मंडी में तूड़ी की आमद, दाना मंडी में आढ़तियों को तिरपाल रखनी होगा

कपूरथला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम के बदलते तेवर को लेकर किसानों की पककर तैयार होने जा रहे गेहूं की कटाई को लेकर चिंता सताने लगी है। सोमवार सुबह 10 बजे से लेकर 11 बजे तक एक घंटा 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। दोपहर 1:30 बजे अचानक आसमान में घने बादल छा गए और बूंदाबांदी के आसार बन गए। कई क्षेत्रों में हलकी बूंदाबांदी हुई। कपूरथला के गांव खीरांवाली के किसान वरिंद्र सिंह और सुल्तानपुर लोधी के गांव मैरीपुर के किसान प्यारा सिंह, गांव खालू के प्रीतम सिंह ने सोमवार को कंबाइन से गेहूं की कटाई शुरू कर दी है। सोमवार सुबह नई तूड़ी की चारा मंडी में आमद हुई। दोनों किसानांे ने बताया कि उनके आसपास के किसानों ने जिनकी गेहंू पककर तैयार है को आज मंगलवार से काटने की बात कही है।

दूसरी तरफ गांव सुरखपुर से अमरीक सिंह, गोपीपुर से तारा सिंह, दूलोवाल से दर्शन सिंह, फतूढींगा से बलदेव सिंह, कोकलपुर से बाज सिंह, कांजली से जगीर सिंह, बादशाहपुर से लैंहबर सिंह ने बताया कि उनकी फसल और उनके गांवों की फसलों की कटाई 13 अप्रैल से पूजा-अर्चना व पारंपरिक परंपरा को जारी रखते हुए शुरू की जाएगी। इसी प्रकार गांव खुखरैण के किसान जगतार सिंह, गांव भुल्लर से सुबेग सिंह ने बताया कि सरकारी खरीद 10 अप्रैल से शुरू हो रही है। अभी तक उन्हें बारदाना किसी भी एजेंसी ने उपलब्ध नहीं करवाया है।

मार्केट कमेटी के सचिव संजीव शर्मा ने बताया कि मार्केट कमेटी की ओर से कपूरथला की दाना मंडी में गेहूं की खरीद के प्रबंध मुकम्मल कर लिए हैं। पीने के पानी और स्ट्रीट लाइट की पूरी व्यवस्था की गई है। बारिश की स्थिति में शैड खाली पड़े हैं। आढतियों को भी तिरपाल और बारदानें के प्रबंध करने के आदेश दिए हैं। सरकारी खरीद एजेंसियों की ओर से किसानों को 9 अप्रैल को बारदाना दिए जाने की संभावना है। डीसी दिप्ति उप्पल ने मंगलवार को 12:30 बजे खरीद एजेंसियों और गेहूं के खरीद से जुड़े कारोबारियों की बैठक बुलाई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें