पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर का साइफन बंद:बंगाला बस्ती के पास मिट्टी एवं वनस्पति उगने के कारण समस्या, ज्यादा पानी आया तो नहर को खतरा

कीरतपुर साहिब15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गांव कल्याणपुर दरगाह साईं बाबा बुड्ढन शाह जी लिंक सड़क एवं बंगाला बस्ती के करीब आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर पर बना साइफन बारिश के पानी के साथ बहकर आई मिट्टी एवं वनस्पति उगने के कारण पूरी तरह से बंद हो चुका है। चंगर क्षेत्र समेत हिमाचल प्रदेश के पहाड़ों से आने वाला बरसाती पानी इसी साइफन के माध्यम से होकर गुजरता है लेकिन लगातार बरसाती पानी के साथ बहकर आने वाली पहाड़ी मिट्टी के कारण पिछले कई वर्ष से यह साइफन बंद हो चुका है।

तकरीबन 2 वर्ष पहले बरसात के दौरान इसी तरह साइफन ब्लॉक हो जाने के कारण इसमें से गुजरने वाला बरसाती पानी साइफन के ऊपर से होकर नहर में गिरने लग गया था। जिसके चलते नहर के किनारे पर बनाई एक स्लैब भी दब गई थी।उस समय संबंधित विभाग द्वारा इस साइफन का एक हिस्सा साफ करवा दिया गया था लेकिन अब यह साइफन मिट्टी के साथ दोबारा बंद हो चुका है और इसके एक हिस्से में कई-कई फीट ऊंची वनस्पति उग चुकी है। इसके चलते साइफन में से पानी की निकासी काफी हद तक बंद हो चुकी है।

जिक्रयोग्य है कि अगर इस बार भी बरसात के दौरान तेज बारिश होती है तो साइफन ब्लॉक हो जाने के कारण जहां बरसाती पानी नहर में गिरने से नहर का बड़ा नुकसान हो सकता है वहीं साथ लगती बंगाला बस्ती में भी बरसाती पानी काफी नुकसान कर सकता है। स्थानीय लोगों ने डिप्टी कमिश्नर रूपनगर एवं आनंदपुर साहिब हाइडल चैनल नहर गंगूवाल प्रोजेक्ट के उच्च अधिकारियों से साइफन की सफाई की गुहार लगाई है।

खबरें और भी हैं...