शारदीय नवरात्र पर:बटुकेश्वर दुर्गा मंदिर में की पूजा, माता की अखंड ज्योति स्थापित की

कीरतपुर साहिब12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रथम नवरात्र के दिन भगवती मां की पूजा करते पंडित राजेश शर्मा। - Dainik Bhaskar
प्रथम नवरात्र के दिन भगवती मां की पूजा करते पंडित राजेश शर्मा।

श्री बटुकेश्वर दुर्गा मंदिर कीरतपुर साहिब में स्थानीय श्रद्धालुओं के सहयोग के साथ शारदीय नवरात्र पर दुर्गा पूजा का आयोजन किया गया। मंदिर के पुजारी पंडित राजेश शर्मा ने विश्व कल्याण के लिए मंदिर में माता की अखंड ज्योति एवं कलश की स्थापना की।

पंडित राजेश शर्मा ने बताया कि शास्त्रों के अनुसार शारदीय नवरात्र का विशेष महत्व होता है। जिससे नवरात्र के 9 दिन मंदिर परिसर में भगवती माता के विभिन्न नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाएगी। प्रथम नवरात्र के मौके पर मां शैलपुत्री की विधिवत पूजा की गई। इसके साथ ही मंदिर परिषद में अखंड ज्योति की स्थापना की गई है जो 9 दिन तक दिन-रात निरंतर प्रज्वलित रहेगी। अष्टमी के दिन मंदिर में कन्या पूजन किया जाएगा और नवरात्र की संपूर्णता पर विजयदशमी के दिन नवरात्र पूजा को विराम दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नवरात्र के दौरान मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों की पूजा-अर्चना एवं व्रत करने से साधक को मनवांछित फल एवं मोक्ष की प्राप्ति होती है, इसलिए प्रत्येक साधक को नवरात्र के दौरान श्रद्धाभाव से मां भगवती की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। उन्होंने विशेष रूप से बताया कि चतुर्थी तिथि का क्षय होने के कारण इस बार नवरात्र 8 दिन के होंगे, जिसके चलते मां चंद्रघंटा एवं मां कुष्मांडा की पूजा एक ही दिन की जाएगी।

खबरें और भी हैं...