पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता शिविर:फसल अवशेष नष्ट करने वाले सुपर सीडर का नौशहरा पत्तन में ट्रायल, मशीनरी के बताए गए फायदे

मुकेरियां5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. विनय कुमार के निर्देश पर कृषि विस्तार अधिकारी सर्कल नौशहरा, डॉ बनवारी लाल पांडे ने जागरूकता शिविर लगाया। इसमें सैनी फार्मर्स वेलफेयर सोसायटी के सहयोग से सुपर सीडर का ट्रायल दिया गया। कृषि अधिकारियों ने किसानों से सुपर सीडर और अन्य मशीनरी के फायदे बताए। डाॅ. बनवारी लाल ने बताया कि फसल अवशेषों को जलाने से निकलने वाला धुआं सांस संबंधी बीमारियां पैदा करता है।

पंजाब सरकार फसल अवशेषों के निपटाने के लिए कृषि उपकरणों पर सब्सिडी दे रही थी और कई किसान इसका फायदा भी ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन अवशेषों का खेतों में निपटारा करने भूमि की उर्वरता बढ़ेगी और फसल को कीटों से भी सुरक्षा मिलेगी। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग के प्रयासों को किसानों का समर्थन मिल रहा है। उन्होंने किसानों से फसल के अवशेषों में आग न लगाने की अपील की।

शिविर में कुलबीर सिंह बाबा और परमजीत सिंह ने उन्नत खेती पर अनुभव साझा किए। यहां निर्मल सिंह, बलदेव सिंह, भूपिंदर सिंह, रमनदीप सिंह, गुरदीप सिंह, लखविंदर सिंह, जसप्रीत सिंह, जसपाल सिंह, बलदेव राज, सतनाम सिंह, बख्तावर सिंह, दर्शन सिंह, शीतल सिंह, अवतार सिंह, सिकंदर सेक्रेटरी, जगदीश सिंह, पीएस राणा, मलकीत उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें