पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूरिया की सप्लाई शुरू:जिले में 17 हजार मीट्रिक टन यूरिया मौजूद, सहकारी सभाओं को जरूरत के अनुसार ट्रकों के माध्यम से किया जा रहा सप्लाई

नवांशहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 31 मार्च 2021 तक 25000 मीट्रिक टन यूरिया की जरूरत, जिले में मालगाड़ियों की आवाजाही शुरू

पंजाब सहित नवांशहर में भी स्पेशल मालगाड़ियों की आवाजाही शुरू हो गई है। वीरवार को नवांशहर रेलवे स्टेशन पर स्पेशल मालगाड़ी पहुंची। मालगाड़ी के जरिए एफसीआई के गोदामों में रखा चावल ट्रकों के जरिए लोड कर आसाम के लिए रवाना किया गया। उधर मालगाड़ियों की आवाजाही शुरू होने से जिले में यूरिया की आपूर्ति भी अब सुचारू ढंग से होने की उम्मीद है।

जिले में गेहूं की बिजाई व यूरिया की सप्लाई के संबंध में जानकारी देते हुए मुख्य कृषि अधिकारी राज कुमार ने कहा कि जिला शहीद भगत सिंह नगर में गेहूं सीजन के दौरान 77 हजार हेक्टेयर रकबे में गेहूं की बिजाई की जानी है, इसके लिए 31 मार्च 2021 तक 25 हजार मीट्रिक यूरिया की जरूरत है। जिले में इस समय एनएफएल नंगल की ओर से आया 17 हजार मीट्रिक टन यूरिया मौजूद है, जिसकी होलसेल डीलरों के जरिए सप्लाई की जा रही है। सहकारी सभाओं को भी ट्रकों के जरिए जरूरतानुसार यूरिया सप्लाई किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में प्राइवेट डीलरों को यूरिया की कमी का सामना करना पड़ रहा है और अब मालगाड़ियों की आवाजाई शुरू होने से बाहरी राज्यों से यूरिया आने से यह कमी भी पूरी हो जाएगी। आने वाले दो दिनों में दो रैक लग जाने के साथ ही जिले में यूरिया खाद की कोई कमी नही रहेगी।

उन्होंने किसानों से अपील की कि वे घबराहट में जरूरत से अधिक यूरिया न खरीदें, क्योंकि इसका जरूरत से अधिक स्टॉक करने से अन्य किसानों को दिक्कतें पेश आ सकती हैं। उन्होंने बताया कि गेहूं सीजन के लिए जिले में 10 हजार मीट्रिक टन डीएपी की जरूरत है, जोकि पहले ही विभाग के पास मौजूद है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser