पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वाइल्ड लाइफ विभाग की टीम ने की छापेमारी:फार्म हाउस से रा प्रजाति के 19 तोते और पक्षियों का मांस बरामद, वाइल्डलाइफ विभाग ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी

नवांशहर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फार्म का मालिक फरार हो गया। - Dainik Bhaskar
फार्म का मालिक फरार हो गया।

कस्बा काठगढ़ के नजदीक स्थित गिल फार्म में गुप्त सूचना के आधार पर वाइल्डलाइफ विभाग की ओर से की गई कार्रवाई के दौरान वहां से रा प्रजाति के प्रतिबंधित 19 तोते व कुछ पक्षियों व जानवरों का मांस बरामद हुआ है। जिस पक्षी व जानवर का मांस प्रतीत हो रहा है, वे भी प्रतिबंधित श्रेणी के ही लग रहे हैं। इस मामले में वाइल्डलाइफ विभाग ने आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

जानकारी के अनुसार चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन विद्या भूषण कुमार को गुप्त सूचना दी गई थी कि नवांशहर जिले के कस्बा काठगढ़ के पास स्थित गिल फार्म में प्रतिबंधित पक्षियों व जानवरों का व्यापार किया जा रहा है। पर्यावरण एवं जंगली जीव प्रेमियों ने सरकार से ऐसे मामलों में सख्ती से निपटने की मांग की है। उधर आरओ मलकीत सिंह ने बताया कि वहां से मोर का प्रतीत होता मीट और जंगली सूअर का प्रतीत होता मीट भी पकड़ा गया, लेकिन मीट सही में उनका था ये जांच के बाद ही पता लग पाएगा। फिलहाल आरोपी गुरविंदर सिंह के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है।

जांच के लिए भेजा बरामद मीट : डीएफओ

रोपड़ की डीएफओ डॉ. मोनिका यादव ने बताया कि इसी के आधार पर आरओ मलकीत सिंह व आरओ मोहन सिंह, नंगल वाइल्डलाइफ जाग्रति संस्था से जुड़े पक्षी प्रेमी प्रभात भट्टी, नवांशहर के ऑनरेरी वाइल्ड लाइफ वार्डन निखिल सेंगर आदि की टीम बनाकर वहां पर कार्रवाई की। मौके पर विभाग को 19 तोते के बच्चे कब्जे में लिए। इसके अलावा वहां से पक्षियों व जानवर का मीट भी बरामद हुआ, जिसे जांच के लिए भेजा जाएगा। टीम सदस्यों ने बताया कि जब वे फार्म हाऊस की तलाशी ले रहे थे, तो फार्म का मालिक फरार हो गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें