पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पहलकदमी:जिले के 3165 विद्यार्थी बने बूस्टर क्लब के मेंबर

नवांशहर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के 211 सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी बोलने के लिए बने बूस्टर क्लब

सरकारी स्कूलों के बच्चों को बिना झिझक अंग्रेजी बोलने व लिखने में निपुण बनाने के लिए जिले के 211 स्कूलों में बूस्टर क्लब बनाए गए हैं। जिले के 3165 विद्यार्थी इन क्लबों के मेंबर बने हैं। बच्चों में अंग्रेजी भाषा प्रति झिझक और डर को दूर करके अंग्रेजी के सही उच्चारण सहित भाषा कौशलों का विकास करने के उद्देश्य के साथ स्थापित किए गए अंग्रेजी बूस्टर क्लबों की स्थापना से अध्यापकों के साथ-साथ विद्यार्थियों में पैदा हुए उत्साह से इस तरह प्रतीत होता है कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकेंगे।

बच्चों को अंग्रेजी बोलता देख अभिभावक हो रहे प्रसन्न : डीईओ

डीईओ (सीसै) सुशील कुमार तुली ने बताया कि अंग्रेजी भाषा प्रति झिझक और भय को दूर कर इस भाषा का सही उच्चारण सहित भाषा में निपुणता का विकास करने के उद्देश्य से स्थापित इन क्लबों की स्थापना से टीचरों व विद्यार्थियों में उत्साह बढ़ा है। अंग्रेजी विषय के जिला मेंटर वरिंद्र सिंह बंगा, प्रिंसिपल विजय कुमार और प्रिंसिपल अमरजीत खटकड़ का कहना है कि इन क्लबों में स्कूल प्रमुख, अंग्रेजी लेक्चरर, अंग्रेजी मास्टर/मिस्ट्रेस की शमूलियत जरूरी होगी और बाकी स्कूल स्टाफ स्वै-इच्छुक मेंबर होगा, परंतु इन क्लबों में अपनी स्वेच्छा के साथ मेंबर बनने वाले बाकी स्कूल अध्यापकों की संख्या बढ़ना भी इन क्लबों प्रति लोकप्रियता का प्रमाण है। विभाग की इस पहलकदमी से विद्यार्थियों में अंग्रेजी विषय प्रति रुचि विकसित होने के कारण विषय के नतीजे भी उत्तम आएंगे।

उन्होंने कहा कि इस संबंधी की गई पूर्ण योजनाबंदी से वह विद्यार्थियों को पहले अंग्रेजी बोलने की ऑडियो सामग्री मुहैया करवा रहे हैं जिस को बड़े उत्साह से विद्यार्थियों द्वारा सुन कर अपना उच्चारण शुद्ध किया जा रहा है। साथ ही विद्यार्थियों को अपनी अंग्रेजी बोलते हुए वीडियो बनाने के लिए जरूरी नुक्ते भी बताएं जा रहे हैं।

अभिभावक बच्चों को अंग्रेजी आत्मविश्वास से बोलते देख प्रसन्न हो रहे हैं। वरिंदर सिंह कहना है कि उनको भरोसा है कि अंग्रेजी विषय के अध्यापक विद्यार्थियों में अंग्रेजी विषय के भिन्न-भिन्न कौशलों का विकास करते हुए अनेकों अभिभावकों में सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी संबंधी पैदा हुए शंकाओं को दूर करके सरकारी स्कूलों की गुणात्मक शिक्षा की सही तस्वीर पेश करेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें