पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सख्ती:होम क्वारैंटाइन में बाहर निकलने पर दर्ज होगा केस

नवांशहर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रैलमाजरा के स्टेट क्वारैंटाइन सेंटर में विदेश से आए लोग जरूरी सामान की किट लेते हुए।
  • जिले में विदेश से आए 11 में से 2 कोरोना पाॅजिटिव
  • 9 होटलों और रैलमाजरा के सेंटर में क्वारैंटाइन

जिले में स्वास्थ्य विभाग/प्रशासन की तरफ से होम क्वारेंटाइन किए गए व्यक्ति अगर घर या तय स्थान से बाहर निकले नजर आए तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। जिला मजिस्ट्रेट द्वारा होम क्वारेंटाइन को सख्ती से लागू करने व इनके उल्लंघन से लोगों के लिए पैदा होने वाले खतरे के अादेश के मद्देनजर यह आदेश जारी किए गए हैं। जिले में बाहरी जिलों व राज्यों से आए करीब 797 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है।

यहां बता दें कि जिले में मौजूदा समय में स्वास्थ्य विभाग द्वारा महाराष्ट्र से आए लोगों जिनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थीं को आइसोलेशन से छुट्टी दे दी गई थी। उन 83 लोगों को होम क्वारेंटाइन किया गया है, जबकि इसके अलावा लॉकडाउन खुलने के बाद अभी तक जिले में कुल 11 लोग विदेशों से लौट चुके हैं, जिनमें से 2 की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, जिन्हें यहां सिविल में स्थापित आइसोलेशन सेंटर में रखा गया है। स्टेट क्वारेंटाइन सेंटर के इंचार्ज एसएमओ डाॅ. गुरजीत सिंह ने बताया कि मलेशिया से आए तीन लोगों के सेंपल ले लिए गए हैं, जबकि कनाडा से आई महिला का सैंपल लेना अभी बाकी है, जिन्हें होटल में क्वारेंटाइन किया गया है।

मलेशिया से आए लोगों में से 2 संधवां व 1 नवांशहर से संबंधित है को स्टेट क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है, जबकि इससे पहले विदेश से आए 7 लोगों में से 2 कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जबकि अन्य की इच्छा के अनुसार उन्हें होटल में भेजा गया है। उधर, एकांतवास को सख्ती से लागू करते हुए डीएम विनय बबलानी ने कहा कि होम क्वारेंटाइन व्यक्ति अगर घर या तय स्थान से बाहर घूमते पाए गए तो उन पर आदेशों के जरिए एसडीएम व जिला पुलिस कार्रवाई करेगी, जिसके तहत एफआईआर दर्ज की जाएगी।

प्रशासन ने रैलमाजरा के सेंटर को बनाया स्टेट एकांतवास केंद्र

जिला प्रशासन ने रैलमाजरा के सेंटर को स्टेट एकांतवास केंद्र बनाया है। एेसे व्यक्ति को घरेलू एकांतवास से निकालकर स्टेट एकांतवास में भेजने के निर्देश दिए हैं, जहां पर उनका एकांतवास समय दोबारा से शुरू होगा। डीएम ने कहा कि भले ही प्रशासन की ओर से कोरोना मरीजों के संबंध में यह आदेश सख्त हैं, मगर बीते दिनों अस्पताल से घर भेजे गए कोरोना मरीजों की एकांतवास का उल्लंघन करने संबंधी शिकायतें मिल रही थीं, जिसके चलते प्रशासन द्वारा जिले के स्वस्थ्य लोगों के स्वास्थ्य को दांव पर नहीं लगाया जा सकता। डीएम के अनुसार बाहरी राज्यों/देशों से आने वाले व्यक्तियों को जिले में ही स्थापित स्टेट क्वारैंटाइन सेंटर में रखने के बाद उनके कोरोना टेस्ट करवाए जाते हैं। टेस्ट निगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के अनुसार कुछ समय स्टेट क्वारेंटाइन सेंटर/होटल में रखने के बाद संबंधित व्यक्ति को बाकी बचा क्वारेंटाइन का समय घर में पूरा करने की सलाह दी जाती है। इसी तरह अस्पताल में कोरोना पीड़ित लोगों को छुट्टी के उपरांत करीब एक सप्ताह तक घर में ही एकांतवास पूरा करना लाजिमी होेता है, ताकि वे पूरी तरह एहतियात रखकर कोरोना मुक्त हों। आशा वर्कर व एएनएम के जरिए क्वारेंटाइन किए लोगों पर निगरानी रखें और एकांतवास का उलंघन करने पर एसएमओ और एसडीएम को सूचित करें।

बलाचौर में बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई

कोरोना वायरस बीमारी से बचने के लिए पंजाब सरकार और प्रशासन द्वारा मास्क लगाना जरूरी कर दिया गया है।परंतु फिर भी कई लोग बिना मास्क लगाए ही मार्केट में घूमने लगते हैं। जिन पर कार्रवाई करते हुए बलाचौर ट्रैफिक पुलिस द्वारा विशेष मुहिम चला कर बिना मास्क लगाए हुए शहर में कई जगह पर नाकेबंदी करके चालान काटे गए। इस दौरान एएसआई हरबंस सिंह, पीएचजी मक्खन सिंह और अन्य मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें