पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:कालरात्रि के सातवें और महागौरी के आठवें नवरात्रे पर मंदिरों में मां की महिमा का गुणगान

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्नेही मंदिर व पुरानी दाना मंडी मंदिर में श्री दुर्गा स्तुति जी के पाठ के उपरांत फलाहारी भंडारा लगाया

शुक्रवार को मां कालरात्री माता जी के सातवें और महागौरी के आठवें नवरात्रे पर मंदिरों में विशेष पूजन किए गए। शनिवार को मां भक्त अष्टमी तथा नवमी के तहत कंजक पूजन करेंगे। स्नेही मंदिर के पं. दिनेश मिश्रा व शिव मंदिर कच्चा टोबा के पं. वासुदेव ने बताया कि मां कालरात्रि दृष्टों का दमन करने वाली देवी हैं। भूत प्रेत और राक्षस इनके नाम का सिमरण करने मात्र से ही भाग जाते हैं। पं. हर्षवर्धन ने बताया कि माता दुर्गाजी की आठवीं शक्ति का नाम “माता महागौरी’ है।

स्नेही मंदिर व पुरानी दाना मंडी मंदिर में श्री दुर्गा स्तुति जी के पाठ के उपरांत फलाहारी भंडारा भी लगाया गया। स्थानीय अनाज मंडी, घास मंडी मंदिर, स्नेही मंदिर सहित शहर के विभिन्न मंदिरों में श्री रामायण जी के पाठ जारी रहे तथा श्री दुर्गा स्तुति, सप्तशती जी व श्री दुर्गा चालीसा जी के पाठ किए गए। शुक्रवार को श्री दुर्गा अष्टमी के उपलक्ष्य में भक्तों ने मां महागौरी के रुप को ध्यान करते हुए घरों में कंजक पूजन किया।

सांसारिक कष्टों से मुक्ति देती हैं मां दुर्गा

मान्यता है कि मां दुर्गा इस दिन कंजक पूजन और लैंगड़ा पूजन से खुश होती हैं। मां दुर्गा अपने भक्तों को सांसारिक कष्टों से मुक्ति प्रदान करती हैं। कन्या पूजन के लिए मां भक्तों ने दो वर्ष से कम और नौ वर्ष से अधिक की कन्याओं को मां दुर्गा का रूप मान कर पूजा। कन्याओं और लैंगड़े के पहले चरण धोए फिर पंक्ति में आसन पर बैठा कर कलाई पर मौली बांधी और ललाट पर रोली से तिलक लगा कर मां दुर्गा को सुखे काले चने, हलवा, पूरी, खीर, पूआ व फल इत्यादि का भोग लगाया गया। कुछ ने उपहार भी दिए।

विकास नगर में लगाई मां की चौकी

श्यामा श्याम संकीर्तन मंडल द्वारा राहों रोड पर स्थित विकास नगर में नवरात्र महोत्सव के उपलक्ष्य में मां की चौकी लगाई गई। चौकी की शुरुआत में मनी व प्रियंका निझावन ने गणपति वंदना की। उसके बाद धर्म प्रचारक परविंदर बत्रा ने मेरा छोटा सा संसार मैया जी आ जाओ एक बार, अंबे तेरे चरणों की गर धूल जो मिल जाए सच कहता हूं मेरी तकदीर बदल जाए भेंटें गाकर संगत को निहाल किया। मौके पर राकेश सोनी, अंकुश निझावन, चमन लाल सैनी, कमल, अनिल, सुरिंदर, प्रिय, अरुणा एवं शीला देवी निझावन उपस्थित रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें