पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छ सर्वेक्षण:6 दिन में साफ करना होगा शहर, डंप व पब्लिक टायलेट में सुधार जरूरी

नवांशहर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 50 हजार की आबादी में शहर दो बार आया अव्वल |चिंता }स्वच्छता रैंकिंग खतरे में क्योंकि नगर कौंसिल में नहीं है सेनेटरी इंस्पेक्टर

नवांशहर लगातार दो बार 50 हजार तक की आबादी वाले शहरों की रैंकिंग में पहले नंबर पर आ चुका है। इसलिए इस बार शहर में अपनी रैंकिंग को बरकरार रखने तथा अंकों में सुधार का अच्छा खासा दबाव है। कोरोना के चलते इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण मार्च में होना है तथा स्वच्छ सर्वेक्षण के तीसरे फाइनल क्वार्टर के दौरान केंद्र की टीम को सिटी की स्वच्छता दिखाने के लिए निमंत्रण देने की आखिरी तारीख 28 फरवरी है। लेकिन अभी तक कौंसिल कई कामों में धीमे चल रही है। डंप रेमेडिएशन (डंप पर पड़े पुराने कूड़े की प्रोसेसिंग) का काम बहुत धीमी गति से चल रहा है।

फिलहाल डंप की दीवार के बाहर पड़े कूड़े को डंप साइट पर लाया जा रहा है, जिसके बाद ही उसकी प्रोसेसिंग शुरू हो पाएगी। कौंसिल की ओर से हर साल शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले डस्टबिन भी रखवाए जाते थे। हालांकि सर्वे के बाद ये धीरे-धीरे गायब होने लगते थे, मगर अगले साल फिर नए लग जाते थे। मगर इस बार डस्टबिन पूरी तरह गायब हो गए हैं तथा नए भी नहीं लग पाए हैं। कौंसिल के पास सेनेटरी इंस्पेक्टर

भी नहीं हैं तथा पब्लिक शौचालयों की हालत किसी से छिपी नहीं है। नगर कौंसिल दफ्तर के बाहर तथा घासमंडी में बनाए गए शौचालय दयनीय हालत मे हैं। यूरिनल पाट तथा क्षतिग्रस्त हो चुके हैं, जिनमें तुरंत सुधार की जरूरत है। ऐसे में शहर को अपनी रैंकिंग बचाने के लिए इस एक सप्ताह में कई मोर्चों पर एक साथ डटना पड़ेगा।

इस बार तीन क्वार्टर में चल रहा सर्वे
पहले क्वार्टर में डोर-टू-डोर कूड़ा क्लेक्शन, ट्रांसपोर्टेशन, प्रोसेसिंग, डिस्पोजल सफाई के 2400 अंक हैं।
मौजूदा हालात : अभी प्रोसेसिंग बहुत कम हो रही तथा ऐसे में इस बार इसके अंक कटने तय हैं।
दूसरे क्वार्टर में ओडीएफ प्लस, वाॅटर प्लस, गारबेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग में 1800 अंक हैं।
मौजूदा हालात : पब्लिक टॉयलेट्स की हालत खराब है, गारबेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग के लिए अप्लाई किया है, कौन सी रेटिंग मिलेगी तय नहीं।
तीसरे क्वार्टर में सिटीजन की भागीदारी, फीडबैक, स्वच्छता एप के 1800 अंक हैं।
मौजूदा हालात : कौंसिल की ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक में सच्चाई सामने आने पर अंक मिलने हैं। शहर के लोग पहले भी अच्छी फीडबैक देते रहे हैं तथा इस बार भी फीडबैक अच्छी रहने की संभावना है।

पब्लिक की मांग-डंप में जल्द किया जाए सुधार -

नवांशहर । मूसापुर रोड के डंप में सुधार को लेकर आवाज उठाने वाले रमन कुमार मान कहते हैं कि डंप को शहर से दूर ले जाने तथा ऐसा होने तक डंप में जल्द सुधार किया जाना चाहिए। नगर कौंसिल पिछले करीब सात-आठ सालों से इस मामले को सिर्फ लंबा खींच रही हैं। इसे लेकर एससी कमीशन के पास भी मामला पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि इस मामले का स्थाई हल निकाला जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें