पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:पीपीई किट के सही इस्तेमाल से कोरोना संक्रमित से सुरक्षित रह सकता है स्टाफ : डॉ. सुखविंदर सिंह

नवांशहर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमित मरीज की देखभाल में जुटे स्वास्थ्य कर्मचारी अगर पीपीई किट को सुरक्षित तरीके से पहनें तथा सही ढंग से उतारें तो इस वायरस से बचा जा सकता है। ऐसा करने से संक्रमित मरीज के संपर्क में आने पर हमारी पीपीई किट पर लगा वायरस हमारे शरीर तक न पहुंच नहीं पाता।

अगर हम इन सावधानियां रखें तो खुद व अपने परिवारों को कोरोना संक्रमण से बचा सकते हैं। यह महत्वपूर्ण जानकारियां जिला परिवार भलाई अधिकारी डॉ. सुखविंदर सिंह हीरा ने स्थानीय करियाम रोड पर स्थित केसी कॉलेज में बनाए गए कोरोना केयर सेंटर में मंगलवार को ट्रेनिंग कम सेमिनार को संबोधित करते हुए दीं।

जिले में बढ़ रहे कोरोना के पॉजिटिव केसों के मद्देनजर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे स्टाफ को कोरोना संक्रमण से बचने के उद्देश्य से केयर सैंटर के एसएमओ डा. एनपी शर्मा की देखरेख में लगाए सेमिनार में पीपीई किट को सुरक्षित ढंग से पहनने व उतारने के अलावा बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंध सहित स्वच्छता प्रबंधों की जानकारी भी दी गई।

डॉ. हीरा तथा डॉ. शर्मा ने कहा कि हमारी ड्यूटी जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की देखभाल करके उन्हें स्वस्थ करके घर भेजना है वहीं हमारी जिम्मेदारी खुद को इस संक्रमण से बचाने की भी है। क्योंकि कोविड केयर सेंटर में स्टाफ नर्सें, सफाई सेवक, वार्ड ब्वाय सहित मरीजों और विदेशों से आने वाले लोगों के संपर्क में हर रोज आना पड़ता है।

जिसमें उनके रुटीन चैकअप सहित दवा, खाना व सफाई आदि के प्रबंध शामिल हैं। ऐसे में हमें खुद को संक्रमण से बचाना बेहद जरूरी है ताकि इस बीमारी को सीमित रखा जा सके या जड़ से ही खत्म किया जा सके।

जिसके लिए यह जरूरी है कि पीपीई किट को सही से पहना जाए व सही से इसे उतारा जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को भी स्वास्थ्य विभाग व पंजाब सरकार की तरफ से जारी निर्देशों का पालन करना चाहिए, ताकि  कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को हर हाल में जीता जा सके। इस मौके पर एएचए पूजा द्वारा खुद पीपीई किट पहन पर व इस किट को उतार कर खुद को सुरक्षित रखने के बारे में जानकारी दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें