विरोध / तंबाकू के डिब्बे पर गुरु रविदास जी की तस्वीर छापने के विरोध में प्रदर्शन

Demonstration against printing picture of Guru Ravidas on tobacco box
X
Demonstration against printing picture of Guru Ravidas on tobacco box

  • नवांशहर में श्री गुरु रविदास साधु संप्रदाय सोसायटी ने डीसी को सौंपा ज्ञापन
  • कहा-कंपनी मालिक पर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का केस हो

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

नवांशहर. नोएडा (उत्तर प्रदेश) की एक कंपनी द्वारा तंबाकू के डिब्बे पर गुरु रविदास जी की तस्वीर छापने के विरोध में श्री गुरु रविदास नामलेवा संगत और धार्मिक व समाजसेवी संस्थाओं के लोगों शनिवार को कटारियां में प्रदर्शन किया गया। वहीं, नवांशहर में श्री गुरु रविदास साधु संप्रदाय सोसायटी के सदस्यों ने इसके विरोध में डिप्टी कमिश्नर को ज्ञापन सौंपा। 

कटारियां में प्रदर्शन के दौरान संगत ने कहा कि तंबाकू उत्पाद पर गुरु रविदास जी की तस्वीर छापकर कंपनी ने रविदासिया समाज की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई गई है, जिसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने सरकार से मांग की कि कंपनी का लाइसेंस रद्द किया जाए और बनती कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहीं किया जाता तो लॉकडाउन के दौरान भी तीखा संघर्ष किया जाएगा, जिसकी जिम्मेदारी सरकार की होगी। इस दौरान राम दास, वरिंदर सिंह, गुरमेल चंद, रछपाल चंद, सुखदेव जक्खू, कुलविंदर कुमार, मलकीत बंगा, रणजीत बंगा, हरपाल सिंह कलसी, खेम राज, कुलवंत सिंह, गरीब दास, ज्ञान दास, ज्ञान चंद, गुरबचन  बादशाह, हरजीत राम, हरप्रीत कुमार, सुरिंदर सिंह, कृष्ण कुमार आदि मौजूद रहे। 

वहीं, नवांशहर में श्री गुरु रविदास साधु संप्रदाय सोसायटी के सदस्यों ने डिप्टी कमिश्नर विनय बुबलानी को ज्ञापन सौंपकर तंबाकू के कंपनी मालिक पर पर्चा दर्ज करने की मांग की। उन्होंने इस तंबाकू की बिक्री को तुरंत बंद करवाने की अपील की। महंत माधव गोपाल, संत उमेश दास, संत कुलवंत, अमरदीप सिंह, जसवंत और बलजीत सिंह ने डीसी को ज्ञापन सौंपने के बाद प्रेस को बताया कि सोशल मीडिया पर एक न्यूज चल रही है, जिसमें तंबाकू कंपनी ने तंबाकू कि डिब्बी पर गुरु रविदास जी की तस्वीर लगाई है। इससे उन्हें और उनके समुदाय के लोगों को काफी दुख पहुंचा है।

उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची है। उन्होंने कहा कि प्रशासन इस तंबाकू को बेचने से रोके और कंपनी पर पर्चा दर्ज करे। अगर भविष्य में कोई अनहोनी घटना घटित होती है तो उसके लिए पुलिस प्रशासन जिम्मेवार होगा। डिप्टी कमिश्नर को ज्ञापन सौंपने वाले लोगों में जगदीश राम, हरप्रीत सिंह, राज कुमार, जसवीर लाल शामिल थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना