पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना की रफ्तार हो रही कम, अब डेंगू से बचिए:डेंगू और वायरल बुखार के लगातार बढ़ रहे मामले, हर हफ्ते 35-40 लोगों को पड़ रही प्लेटलेट्स की जरूरत

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डॉक्टरों की सलाह-पूरी बाजू के कपड़े पहनें, पानी न इक्ट्‌ठा होने दें

कोरोना वायरस की रफ्तार कम होने के बाद जिला सेहत विभाग की तरफ से भले ही मच्छरों की वजह से होने वाली बीमारियों डेंगू व मलेरिया को लेकर जांच तेज कर दी हो, लेकिन जिले में डेंगू व वायरल फीवर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सेहत विभाग के पास पहुंच रहे मामलों की संख्या काफी कम है, क्योंकि बहुत से लोग प्राइवेट तौर पर भी इलाज करवा रहे हैं।

डेंगू व वायरल फीवर की वजह से लोगों के सेल यानि प्लेटलेट्स भी तेजी से कम हो रहे हैं। हर सप्ताह ब्लड डोनर्स कौंसिल से 35-40 लोग प्लेटलेट्स ले जा रहे हैं। सिविल अस्पताल की ओपीडी शुरू होने के बाद अस्पताल में कई मरीजों को बुखार की पुष्टि हो रही है। वहीं डॉक्टरों का कहना है कि इसके साथ ही कई मरीजों को कमजोरी की समस्या भी सामने आ रही है।

अब तक डेंगू के 71 मरीज मिल चुके : डॉ. जगदीप

जिला एपिडिमोलॉजिस्ट डॉ. जगदीप का कहना है कि सेहत विभाग के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक जिले में अब तक डेंगू के 71 मरीज मिल चुके हैं। जबकि प्राइवेट तौर पर टेस्ट व इलाज करवा रहे लोगों की बात करें, तो ये आंकड़ा 200 के करीब बताया जा रहा है। डेंगू के ज्यादा टेस्ट अभी प्राइवेट अस्पताल से ज्यादा आ रहे हैं।

प्राइवेट अस्पतालों व सिविल अस्पताल में वायरल बुखार के मरीजों की तादाद ज्यादा है। डॉ. जगदीप का कहना है कि लोगों को इन दिनों में पूरी बाजू के कपड़े पहनकर बाहर जाना चाहिए। अनावश्यक स्थानों पर जाने से परहेज करें और घरों में कहीं भी पानी न इकट्ठा होने दें।

एक दिन में आठ-दस लोग ले जा रहे प्लेटलेट्स

ब्लड डोनर्स कौंसिल के प्रधान पुष्प राज कालिय ने बताया कि पिछले एक महीने से प्लेटलेट्स घटने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब हर सप्ताह 35 से 40 लोगों को प्लेटलेट्स दिए जा रहे हैं। कई बार तो एक दिन में आठ से दस लोगों को भी प्लेटलेट्स दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 50 हजार से प्लेटलेट्स काऊंट कम होने पर मरीज की हालत को देखते हुए डाक्टर इन्हें चढ़ाने की सलाह दे देते हैं। घर में फ्रिज वेस्ट वाटर ट्रे, कूलर में पानी इक्ट्‌ठा न होने दें।

प्रेम नगर में चेकिंग: 3 घरों से मिला डेंगू का लारवा, स्वास्थ्य टीम ने मौके पर करवाया नष्ट

नवांशहर सेहत विभाग की टीम को मोहल्ला प्रेम नगर में चेकिंग के दौरान तीन घरों से डेंगू का लारवा मिला है, जिसे नष्ट करवाया गया तथा घर में मौजूद लोगों को चेतावनी दी गई कि वह घर के आसपास सफाई रखें। जिला एपिडीमोलॉजिस्ट डॉ. जगदीप व बीईई तरसेम लाल ने बताया कि अपने घरों के आसपास साफ व गंदा किसी भी प्रकार का पानी न खड़ा होने दें।

हर शुक्रवार को ड्राई डे मनाते हुए फ्रिज की ट्रे, पक्षियों को पानी डालने वाला बर्तन, गमले, टूटे फूटे बर्तन में खड़ा पानी, कूलरों में खड़ा पानी गिरा कर उसको सूखाया जाए। साफ खड़े पानी में ही डेंगू का लारवा पनपता है। तरसेम लाल ने बताया कि डेंगू एडीज नामक प्रति मेल मच्छर के एक डेंगू पॉजिटिव मरीज के काटने के बाद जब एक तंदुरुस्त व्यक्ति को काटती है तो वह व्यक्ति भी डेंगू का मरीज बन जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें