पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मिशन फतेह:घर-घर निगरानी एप कोरोना पीड़ितों को ढूंढने में अहम साबित होगी : डॉ. भाटिया

नवांशहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मिशन फतेह के तहत मोबाइल एप में इकट्ठी की जाएगी जानकारी

सिविल सर्जन डाॅ. राजिंदर भाटिया ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी मोबाइल एप ‘घर-घर निगरानी’ जिले में कोरोना के संभावित लक्षणों के साथ पीड़ितों को ढूंढ़ने में बहुत ही अहम साबित होगी।

यह मुहिम कोरोना वायरस की जल्दी शिनाख्त और टेस्टिंग के लिए सहायक साबित होगी, जिससे कोरोना के सामूहिक फैलाव को रोकने में मदद मिलेगी। इस मुहिम में आशा और कम्युनिटी वालंटियर शामिल किए गए हैं।

डाॅ. भाटिया के अनुसार इस मुहिम के तहत 30 साल से अधिक उम्र की जिले की शहरी और ग्रामीण जनसंख्या का सर्वेक्षण किया जाएगा।

इसमें 30 साल से कम उम्र के सांस की बीमारी से पीड़ित व गंभीर रोगों जैसे डायबटीज, दिल के रोग, गुर्दो के रोग, जिगर के रोग, स्ट्रोक, टीबी आदि के शिकार व्यक्तियों को और कोरोना के लक्षण वाले व्यक्तियों को भी कवर किया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि इस मुहिम के तहत यह गतिविधि एक बार ही नहीं, बल्कि यह निरंतर प्रक्रिया होगी जो कोविड के मुकम्मल खात्मे तक चलेगी।

सर्वेक्षण के तहत हर व्यक्ति की पिछले एक सप्ताह से पूरी मेडिकल स्थिति और कोरोना के साथ-साथ दूसरी बीमारियों से पीडि़त व्यक्ति का मुकम्मल डाटा तैयार किया जाएगा।

इसके साथ बहुत ही महत्वपूर्ण डाटाबेस तैयार होगा जो कोविड के साथ आगे की रणनीति बनाने के लिए मददगार साबित होगी, जो सामूहिक  फैलाव को रोकने में काम आएगा। यह भी यकीनी बनाया जाएगा कि लक्षण पाए गए व्यक्तियों का कोरोना टेस्ट किया जाए। पूरे जिले में इस संबंधी विभाग द्वारा  आशा वर्करों की ट्रेनिंग मुकम्मल करवा दी गई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए उपलब्धियां ला रहा है। उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। आज कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आत्म अवलोकन करने से आपको बहुत अधिक...

और पढ़ें