पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वित्तीय वर्ष:पानी व सीवरेज के बिल समय पर न मिलने के चलते उगाही में पिछड़ी कौंसिल ने मैसेज के जरिए बिल भेजने शुरू किए

नवांशहर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के 70% के करीब उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर हैं रजिस्टर

लोगों को वाटर और सीवरेज के बिल समय पर न मिलने के चलते उगाही में पिछड़ी नगर कौंसिल की ओर से अब लोगों को एसएमएस के जरिए भी बिल भेजने शुरू कर दिए गए हैं। वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोविड-19 के चलते नगर कौंसिल लोगों तक वाटर और सीवरेज के बिल ही नहीं पहुंचा सकी थी और इसी वजह से उगाही में भी काफी कमी आ गई थी। बता दें कि नवांशहर सिटी में वाटर सप्लाई के करीब 7200 और सीवरेज के करीब 5300 कनेक्शन हैं। नगर कौंसिल के पास इन बिलों को डिलीवर करने करने के लिए दो ही कर्मचारी है और कोरोना महामारी के दौरान इनमें से एक कर्मचारी की ड्यूटी भी कोविड केयर सेंटर पर लगी रही।

इसके अलावा कोरोना के चलते भी पिछले वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में लॉकडाउन व बंद आदि के कारण बहुत कम उगाही हो पाई। साल 2019-20 में जहां नगर कौंसिल को वाटर सप्लाई व सीवरेज से 90 लाख रुपए की आमदनी हुई थी, वहीं 2020-21 में 52 लाख ही उगाही की जा सकी है। अब कौंसिल की ओर से वाटर सप्लाई व सीवरेज की उगाही के लिए मुहिम तेज कर दी गई है। एसएमएस के जरिए भी उपभोक्ताओं को मोबाइल पर बिल भेजे जा रहे हैं।

कौंसिल रिकॉर्ड के मुताबिक वाटर सप्लाई के 7200 और सीवरेज के करीब 5300 कनेक्शन

नगर कौंसिल इंस्पेक्टर नवीन गोयल ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर कौंसिल के पास 70 प्रतिशत के करीब उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर हैं, जिन्हें की उनके खातों के साथ लिंक किया गया है। जैसे-जैसे उपभोक्ताओं के नंबर अपडेट हो रहे हैं, उन्हें उनके वाटर सप्लाई, सीवरेज और प्रॉपर्टी टैक्स आदि के रिकार्ड के साथ लिंक किया जा रहा है। स्थानीय निकाय विभाग की ओर से इन्हीं के जरिए लोगों को एसएमएस के जरिए भी बिल व सूचना भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि डिजिटलाइजेश से नगर कौंसिल को भी उगाही करने में आसानी होगी और शहरवासियों तक भी लगातार अपडेट पहुंचती रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें