पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गेहूं की कटाई:कंबाइन और बिजली स्पार्किंग से होने वाले हादसों से बचाव करें किसान : डॉ. राजकुमार

नवांशहर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुख्य जिला कृषि अधिकारी ने कहा- कंबाइन हार्वेस्टर को खंभे, बिजली की तारों से टकराने से बचाएं

मुख्य जिला कृषि अधिकारी डॉ. राजकुमार ने जिले के किसानों को गेहूं की कटाई के अवसर पर जरूरी सावधानियां रखने की अपील की है, ताकि इस दौरान होने वाले हादसों को रोका जा सके। डॉ. राजकुमार ने बताया कि गेहूं की कटाई के समय बिजली की तारें ढीली होने, बिजली ट्रांसफार्मर से निकलती चिंगारियों के कारण, किसी द्वारा फेंकी गई जलती सिगरेट-बीड़ी या किसी अन्य खामी के कारण गेहूं की नाड़ को आग लग जाती है। इन हादसों से बचने के लिए सबसे पहले खेतों में बिजली की तारों की उंचाई इतनी अधिक होनी चाहिए कि गेहूं की कटाई के समय कंबाइन हार्वेस्टर छतरी सहित आसानी से आगे गुजर सके।

इसके अलावा कंबाइन हार्वेस्टर के पुर्जों से निकलने वाली चिंगारियों से होने वाले नुकसान से बचाव होना चाहिए। उन्होंने कहा कि कंबाइन हार्वेस्टर को खंभों, बिजली की तारों और खंभे की खिंचाव तार से टकराने से बचाना चाहिए। जबकि देखने में आया है कि ट्रांसफार्मर/स्विच की स्पार्किंग के कारण निकलने वाली चिंगारियों से गेहूं की फसल को आग लग जाती है।

नुकसान से बचाव के लिए जरूरी है कि इस समय गेहूं की कटाई शुरू होने से पहले-पहले ट्रांसफार्मर के आस-पास तकरीबन एक मरले रकबे में गेहूं की कटाई हाथ से करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिजली की ढीली तारों, ट्रांसफार्मर/जिओ स्विच स्पार्किंग या बिजली की स्पार्किंग की सूचना बिजली निगम को देकर इस काम को पहल के आधार पर करवा लेना चाहिए।

इसी तरह आग से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि किसान अपने ट्यूबवेल के बच्चों में पानी भर कर रखनें, ताकि किसी भी संकट कालीन हालात से पानी का इस्तेमाल किया जा सके। उन्होंने कहा कि हरेक किसान को आग बुझाऊ विभाग का नंबर 101 याद रखना चाहिए, ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत राबता कायम किया जा सके। उन्होंने कहा कि गेहूं की कटाई फसल के पूरी तरह पकने पर ही करनी चाहिए। क्योंकि अगर फसल की कटाई पकने से पहले ही कर ली जाएगी तो अनाज मंडी में नमी अधिक रहने के कारण उपज के स्तर पर असर पड़ता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें