पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ज्योतिषीय दावा:साल का पहला चंद्रग्रहण 26 को, सूतककाल नहीं

नवांशहर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस ग्रहण का प्रभाव वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र पर सबसे ज्यादा पड़ेगा

इस चालू साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को लगेगा। खास बात यह है कि इसी दिन वैशाख पूर्णिमा भी पड़ रही है। पंजाब में चंद्रग्रहण का समय दोपहर 3 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और शाम 6 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा। ज्योतिषियों की मानें तो इस ग्रहण का प्रभाव वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र पर सबसे ज्यादा पड़ेगा। ज्योतिषियों के मुताबिक साल का पहला चंद्रग्रहण उपछाया ग्रहण होगा। उपछाया होने की वजह से इस ग्रहण के धार्मिक प्रभाव नहीं माना जाएंगे। 26 मई को लगने वाला चंद्रग्रहण अमेरिका, उत्तरी यूरोप, पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत महासागर के कुछ क्षेत्रों में पूर्ण रूप से दिखाई देगा। जबकि भारत में ये उपछाया की तरह दिखाई देगा।

6.23 पर खत्म होगा चंद्रग्रहण, पंजाब में नहीं दिखाई देगा

पंडित दिनेश मिश्रा के अनुसार ये ग्रहण पंजाब में बिलकुल भी दिखाई नहीं देगा। क्योंकि ये ग्रह 6 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा और पंजाब में चंद्रमा 6.23 पर निकलेगा। इसलिए जब चंद्रमा निकलेगा तब तक ग्रहण खत्म हो जाएगा। चंद्रग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण है। उपछाया ग्रहण में किसी भी तरह के धार्मिक कार्यों पर पाबंदी नहीं होती है, इसलिए इस दिन सूतककाल नहीं माना जाएगा। ग्रहण काल के दौरान भी मंदिर के कपाट बंद नहीं होंगे। इस दिन किसी भी तरह के शुभ कार्यों पर रोक नहीं रहेगी। पंडित मिश्रा के अनुसार ग्रहण के दौरान मेष, सिंह, कन्या व मकर राशि के लिए अच्छा प्रभाव होगा, जबकि वृष, मिथुन, कर्क, तुला, वृश्चिक, धनू, कुंभ व मीन राशियों पर सबसे अधिक प्रभाव रहेगा।

यूं समझें उपछाया ग्रहण को- चंद्रग्रहण के शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपछाया में प्रवेश करता है

पंडित दिनेश मिश्रा ने बताया कि चंद्र ग्रहण के शुरू होने से पहले चंद्रमा धरती की उपछाया में प्रवेश करता है। जब चंद्रमा पृथ्वी की वास्तविक छाया में प्रवेश बिना ही बाहर निकल आता है तो उसे उपछाया ग्रहण कहते हैं। जब चंद्रमा धरती की वास्तविक छाया में प्रवेश करता है तब पूर्ण चंद्रग्रहण लगता है। उपछाया ग्रहण को वास्तविक चंद्र ग्रहण नहीं माना जाता है।

इस साल दो चंद्रग्रहण- दूसरा 19 नवंबर को लगेगा

इस साल कुल 2 चंद्रग्रहण लगेंगे। साल का पहला चंद्रग्रहण 26 मई को जबकि दूसरा और साल का अंतिम चंद्रग्रहण 19 नवंबर 2021 को लगने वाला है। 19 नवंबर को लगने वाला चंद्रग्रहण दोपहर 12 बजकर 48 मिनट पर शुरू होगा तथा शाम चार बजकर 17 मिनट पर खत्म होगा। इसी कारण ये ग्रहण भी पंजाब में दिखाई नहीं देगा। चंद्रग्रहण के दौरान नए काम करने पर मनाही होती है। इसके अलावा, ग्रहण के दौरान घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि 26 मई का ग्रहण उपछाया ग्रहण है, इसलिए किसी भी तरह के कार्यों पर रोकटोक नहीं रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें