पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिलावासियों को राहत:सिविल के आईसीयू में लगे चार वेंटिलेटर, मरीजों को अब बाहरी जिलों में नहीं करना पड़ेगा रेफर

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकारी अस्पताल में 10 बेड के आईसीयू की शुरुआत
  • सांसद मनीष तिवारी ने किया लोकार्पण, 25 लाख रुपए दिए

जिला अस्पताल में 10 बेड का आईसीयू वार्ड बनकर तैयार हो गया है, जिसका श्री आनंदपुर साहिब से सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने सोमवार को लोकार्पण किया। आईसीयू में चार वेंटीलेटर भी लगाए गए हैं तथा आईसीयू के चालू होने के बाद अब गंभीर मरीजों को दूसरे शहरों में रेफर करने की जरूरत नहीं रहेगी।

आईसीयू के लोकार्पण के मौके पर विधायक अंगद सिंह, विधायक चौ. दर्शन लाल मंगूपुर, जिला योजना कमेटी के चेयरमैन सतवीर सिंह पल्ली झिक्की, पंजाब लार्ज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बोर्ड के चेयरमैन पवन दीवान, डिप्टी कमिश्नर डॉ. शीना अग्रवाल व एसएसपी अलका मीणा भी उपस्थित थे। मौके पर एडीसी (ज) आदित्य उप्पल, एसडीएम जगदीश सिंह जौहल, मार्किट कमेटी के चेयरमैन चमन सिंह भान माजरा, तहसीलदार कुलवंत सिंह, डीआईओ डॉ. दविंदर ढांडा, एसएमओ डॉ. हरविंदर सिंह, जोगिंदर सिंह बघौरा, बलबीर सिंह बरनाला, सुरिंदर सिंह राणा, डॉ. कमलजीत लाल, डॉ. सरताज सिंह, चेतराम रतन, रमन उम्मट, प्रवीण भाटिया, जोगिंदर सिंह छौकर, विपन तनेजा, राकेश कुमार हैप्पी मौजूद रहे।

कोविड-19 की शुरुआत से ही उठ रही थी सिविल अस्पताल में आईसीयू की मांग
जिला अस्पताल 100 बेड की क्षमता का है। तहसील और अन्य प्राइमरी हेल्थ सेंटर लेबल के मरीजों को इसी अस्पताल में रेफर किया जाता था। लेकिन नवांशहर अस्पताल में न तो वेंटिलेटर की सुविधा थी और न ही मरीजों को ऑक्सीजन स्पोर्ट्स पर रखने का कोई इंतजाम था।

क्योंकि पंजाब में सबसे पहले कोविड के मरीज नवांशहर में ही मिलने शुरू हुए थे तथा तभी से नवांशहर के सिविल अस्पताल में गंभीर मरीजों के लिए इंतजाम न होने की बात प्रशासन व सरकार के सामने आई। इसके बाद सरकार की ओर से अस्पताल में आईसीयू बनाने की प्रक्रिया में तेजी लाई गई। सरकार की ओर से जहां दो वेंटिलेटर दिए गए, वहीं सरबत दा भला ट्रस्ट ने भी दो वेंटिलेटर दिए। सांसद की ओर से विशेष ग्रांट दी गई। एसएमओ डॉ. हरविंदर सिंह ने बताया कि फिलहाल इसे कोविड मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब जिले के गंभीर मरीजों को नवांशहर में ही रखकर इलाज किया जा सकेगा।

आईसीयू में वेंटिलेटर, पाइप पैप मशीन, हाईफ्लोर नोजल ऑक्सीजन मशीन की है सुविधा उपलब्ध

लोगों को आईसीयू समर्पित करते हुए सांसद तिवारी ने कहा कि शहर में काफी समय से आईसीयू की कमी नजर आ रही थी, जिसे आज पूरा कर दिया गया है।

यह सुविधा मिलने से अब गंभीर हालत में जिले के गंभीर मरीजों को अन्य जिलों में रेफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस आईसीयू में वेंटिलेटर, पाइप पैप मशीन, हाईफ्लोर नोजल ऑक्सीजन मशीन इत्यादि की सुविधा उपलब्ध है। इस दौरान उनके द्वारा एडवांस लाइफ स्पोर्ट एंबुलेंस को भी झंडी दिखाई गई। डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सांसद मनीष तिवारी की ओर से अपने सांसद कोटे से सिविल अस्पताल नवांशहर को 25 लाख रुपए के फंड से मेडिकल उपकरण मुहैया करवाए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें