पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की कमी:जिले में 16 प्रतिशत को पहली व 1.6% लोगों को दोनों डोज लगीं, देर शाम 5000 डोज और पहुंची

नवांशहर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंगलवार को सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगवाते लाभार्थी। - Dainik Bhaskar
मंगलवार को सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगवाते लाभार्थी।
  • मंगलवार को सिर्फ एक सेंटर पर 50 लोगों को ही लगी वैक्सीन

जिले में वैक्सीनेशन को लेकर कोहड़ में खुजली जैसे हालात हो गए हैं। एक ओर एनएचएम सेहत कर्मचारी हड़ताल पर चले गए तो दूसरी ओर जिले में कोविड वैक्सीन खत्म हो गई है। हालांकि सिविल सर्जन डॉ. गुरदीप सिंह कपूर ने बताया कि देर शाम 5000 डोज पहुंच चुकी है जो दो दिनों के लिए काफी है। जिले में मंगलवार तक 16 प्रतिशत आबादी को ही वैक्सीन की एक या दो डोज लगीं हैं।

यानि अभी तक 84 प्रतिशत आबादी को एक भी डोज नहीं लगी है, जबकि इम्युनिटी के लिए जरूरी है कि कम से कम 70 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन लगे। वैक्सीन की कमी के चलते मंगलवार को सिविल अस्पताल में बने वैक्सीनेशन सेंटर को छोड़ और कहीं पर भी वैक्सीनेशन अभियान नहीं चल पाया। सिविल अस्पताल में भी सिर्फ 50 डोज ही उपलब्ध थीं, जोकि लाभार्थियों को लगा दी गईं। बता दें कि पंजाब सहित जिले में भी पिछले एक सप्ताह से वैक्सीन की कमी बनी हुई थी। दो सप्ताह पहले तक जिले में औसतन 3 से 4 हजार वैक्सीन डोज लग रहे थे, लेकिन धीरे-धीरे प्रशासन की ओर से कैंपों में कमी ला दी गई और अब एक सप्ताह से रोजाना वैक्सीन का औसत दो हजार ही रह गई थी। दो दिन से जिले में वैक्सीन की कमी बहुत अधिक हो गई थी और सोमवार को भी लगभग 800 लोगों को ही वैक्सीन लग सकी।

जिले की 6.15 लाख आबादी, 84% को अभी एक भी डोज नहीं लगी

जिले में अब तक दी गईं डोज की बात करें तो 99,614 लोगों को एक डोज लगी है, जबकि 9,827 लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। इस तरह अब तक जिले में कुल 1,09,441 डोज लग चुकी हैं। जिले में कुल आबादी लगभग 6 लाख 15 हजार है और इस हिसाब से करीब 16 प्रतिशत आबादी को पहली डोज लग चुकी है, जबकि 1.6 प्रतिशत आबादी को दोनों डोज लग चुकी हैं। बता दें कि देश भर में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन मुहिम की शुरुआत हुई थी। पहले तो लोगों में वैक्सीन को लेकर काफी डर का माहौल था मगर धीरे-धीरे सेहत विभाग की ओर से चलाए गए जागरूकता कार्यक्रमों की बदौलत जिले में वैक्सीनेशन मुहिम ने जोर पकड़ा और लोगों ने कोरोना रोकथाम के लिए अपना सहयोग दिया।

जिले में तेजी से चलेगा टीकाकरण अभियान

जिले में देर शाम वैक्सीन की 5000 डोज पहुंच चुकी हैं जो कि दो दिनों के लिए काफी है। जिले में फिर से वैक्सीन अभियान तेजी से चलेगा।

डॉ. गुरदीप सिंह कपूर, सिविल सर्जन

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें