पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

70 प्रतिशत से 25 प्रतिशत गेहूं लिफ्ट नहीं हुआ:राजनीतिक रसूक वाले आढ़तियों की दुकानों से लिफ्टिंग स्पीड में, बाकी खा रहे हैं धक्के

नवांशहर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश सरकार भले ही गेहूं की खरीद के प्रबंधों को लेकर बड़े-बड़े वायदे कर रही हो, लेकिन मंडियों में लिफ्टिंग के बेहद बुरे हाल हैं। धीमी लिफ्टिंग ही समस्या नहीं है, बल्कि बड़े राजनीतिक रसूक रखने वाले आढ़तियों की दुकानों से स्पीड से लिफ्टिंग होना और छोटे आढ़तियों व राजनीतिक पहुंच न रखने वालों की दुकानों से धीमी गति से लिफ्टिंग न होना भी एक समस्या है।

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक मंडियों में लिफ्टिंग 65 प्रतिशत के करीब पहुंच चुकी है और ऐसे में हर दुकान से कम से कम 50 प्रतिशत तो लिफ्टिंग होनी ही चाहिए। लेकिन हकीकत यह है मंडियों में राजनीतिक पहुंच रखने वाले कई दुकानदार ऐसे हैं, जिन्होंने अपनी दुकानों से 70-75 प्रतिशत तक लिफ्ट करवा दिया है, तो कई दुकानों पर 25-30 प्रतिशत लिफ्टिंग भी नहीं हुई। वैसे मंडियों में गेहूं की आमद पिछले 4-5 दिन से बेहद कम हो गई है, लेकिन लिफ्टिंग को लेकर छोटे आढ़तियों व मजूदरों की परेशानी शुरुआती दिनों जैसी ही है। उधर, इस मामले में पनग्रेन के इंस्पेक्टर सुरिंदर सिंह से जब सवाल किया तो उन्होंने कहा कि आप बताएं किसकी दुकान से कम लिफ्ट हुआ, उसका हल करवा देते हैं।

प्रशासन दिखाए लिफ्टिंग के प्रति गंभीरता : अरविंद कुमार

मंडी में काम करने वाले मजदूर नेता अरविंद कुमार ने बताया कि प्रशासन को लिफ्टिंग प्रति गंभीरता दिखानी चाहिए। लिफ्टिंग में देरी होने से मजदूरों को अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आढ़ती उनका हिसाब पूरी लिफ्टिंग के बाद ही करते हैं। मंडियों में खरीद खत्म हो चुकी है। गेहंू काफी मात्रा में मंडियों में पड़ा है। इसकी वजह से मजदूर को उनकी मेहनत भी पूरी नहीं मिल पाती।

गेहूं खरीद में सूबा सरकार पूरी तरह फेल : गगन अग्निहोत्री
आम आदमी पार्टी नेता गगन अग्निहोत्री ने कहा कि गेहूं की खरीद मामले में कैप्टन सरकार पूरी तरह से फेल साबित हुई है। सरकार न तो मंडियों में आढ़तियों को समय पर बारदाना उपलब्ध करवा पाई तथा न ही सरकार से मंडियों से गेहंू की लिफ्टिंग हो पा रही है। मंडियों में गेहंू की बिना किसी रूकावट के खरीद व लिफ्टिंग सिर्फ सत्ताधारी नेताओं के बयानों में ही दिख रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें