वर्ल्ड हार्ट-डे:आईवीवाई अस्पताल ने लोगों को जागरूक करने के लिए पैदल मार्च का किया आयोजन, डाॅ. सूद बोले- दिल के लिए रोज 40 मिनट करें सैर, खानपान का भी रखें ध्यान

नवांशहर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • उन्होंने कहा कि हाल ही के दिनों में कम उम्र के लोगों में भी हार्टअटैक की समस्या आने लगी

आईवीवाई अस्पताल की ओर से बुधवार को वर्ल्ड हार्ट-डे के मौके पर लोगों को दिल की बीमारियों के बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए डीएसपी दफ्तर से लेकर डीसी दफ्तर तक वाकेथान (पैदल मार्च) का आयोजन किया गया। इस दौरान अस्पताल की टीम व जिला पुलिस की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान लोगों को दिल की बीमारियों से बचाव के उपाय बताए गए। डाॅ. सचिन सूद एवं डाॅ. सिद्दू बाली ने बताया कि दिल की सेहत के लिए जरूरी है कि हम रोजाना कम से कम 35-40 मिनट तक सैर करें। उन्होंने कहा कि दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है, इसकी तंदरुस्ती के लिए हमें जागरूक रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हाल ही के दिनों में कम उम्र के लोगों में भी हार्टअटैक की समस्या आने लगी है।

गलत खान-पान तथा जीवन शैली भी दिल की सेहत पर असर डालती है। रोजाना सैर व हलकी कसरत के साथ साथ हमें, देर रात तक जागने से बचना चाहिए, आठ घंटे नींद जरूर लें, खान-पान का भी विशेष ख्याल रखें और डाइट में कम फैट युक्त भोजन खाएं। कोशिश करें कि शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी न खाएं। इसके अलावा अधिक से अधिक प्रोटीन तथा फाइबर युक्त खाना खाएं। स्मोकिंग न करें, ज्यादा मात्रा में तली-भुनी हुईं चीजों का सेवन न करें। अगर हो सके तो इसे पूरी तरह से बंद कर दें, नमक तथा चीनी ज्यादा न खाएं। इसके अलावा रोजाना रोज 40 मिनट तक तेज चलें, साइकिल चलाएं। इसके अलावा स्वीमिंग, जिम, दौड़ना, योगा आदि करनी चाहिए। मौके पर डाॅ. असीम राजपाल, हेमंत घई आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...