पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वरदान:"कंगारू मदर केयर विधि नवजात के लिए वरदान’

नवांशहर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कंगारू मदर केयर संबंधी जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण करवाया

सिविल सर्जन डॉ. गुरदीप सिंह कपूर की प्रधानगी में कंगारू मदर केयर (केएमसी) संबंधी जिला स्तरीय एक दिवसीय प्रशिक्षण करवाया गया, जिसमें जिले की विभिन्न सेहत संस्थाओं से मेडिकल अफसरों और स्टाफ नर्सों ने भाग लिया। डॉ. कपूर ने बताया कि कंगारू मदर केयर में बच्चे को कपड़े डाले बिना ही मां के शरीर के साथ लगा कर रखा जाता है।

मां नवजात को अपने शरीर के साथ लगा कर उसे गर्मी देती है। यह परिक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक बच्चों का भार 2.5 किलोग्राम नहीं हो जाता या फिर एक महीना पूरा नहीं हो जाता। इस विधि द्वारा जन्म के समय 2 किलोग्राम से कम भार वाले बच्चों की होने वाली मौतों को 50 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है।

यह उन नवजात बच्चों के लिए जरूरी है, जिनका भार जन्म के समय दो किलो से कम हो, 8 महीने 15 दिनों से पहले जन्म हुआ हो या जन्म से ही मां का दूध पीने में कमजोर हो। उन्होंने बताया कि कमजोर बच्चे को विशेष देखभाल की जरूरत पड़ती है। यदि आप कमजोर बच्चों की पहचान करने में सफल हो जाते हो तो उसे सेहतमंद बनाए रखने में कोई बड़ी दिक्कत नहीं आती। नवजात बच्चों के लिए कंगारू मदर केयर वरदान साबित हो रही है। मौके पर बच्चों के रोगों के माहिर डॉ. हरपिंद्र सिंह, गायनीकोलॉजिस्ट डॉ. रितिका, गायनीकोलॉजिस्ट डॉ. मोनिका जैन और स्टाफ नर्स रविंदर कौर ने भी विस्तृत जानकारी दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser