पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदोलन:लोहड़ी पर कोरोना वायरस के खात्मे और किसान आंदोलन के समर्थन में उड़ेंगे पतंग

नवांशहर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पतंगों के जरिए बच्चों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने के लिए किया जा रहा जागरूक

हमारे त्योहार जहां रिवायतों और खुशियों का प्रतिनिधित्व करते हैं, वहीं समय के बदलाव के साथ समाज से जुड़े मुद्दों की भी नुमाइंदगी करते हैं। कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के बीच मनाए जाने वाले लोहड़ी पर्व पर इस बार ऐसा ही कुछ बदलाव आ रहा है। इस पर्व की खास पहचान पतंग किसानों का समर्थन करती नजर आ रही है। आर्य समाज रोड के पतंग विक्रेता नितिन शर्मा ने बताया कि उनके पास हर प्रकार के पतंगों की बिक्री की जाती है। उनके पास 2 रुपए से शुरू होकर 500 रुपए तक के अलग-अलग प्रकार की पतंगें हैं। जिसमें लखनऊ काट, छज, घडियाल आदि शामिल हैं। डोर की कीमत 100 रुपए से शुरू होकर 1000 रुपए तक है। जिसमें बरेली व अमृतसरी डोर शामिल है।
कोविड-19 के खिलाफ जागरूक करने वाली पतंगें काफी बिक रहीं
कोरोना के खिलाफ संदेश आसमान तक पहुंच गया है। पतंग के जरिए बच्चों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड वॉश और सैनीटाइजर के प्रति जागरूक किया जा रहा है। नीले आसमान में उड़ने वाली पतंगों के जरिए कोरोना से बचाव का संदेश दिया जाएगा। कोरोना पतंगों के साथ आसमान में पेच लड़ाते लोगों का जोश देखते ही बनेगा। बच्चे युवा लोहड़ी और मकर संक्रांति पर पतंगबाजी करने के लिए पतंग और डोरी खरीदने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं। बाजार में पतंगों की खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों का आवागमन शुरू है। दुकानदारों को त्योहार आते-आते बिक्री और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser