पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नक्कीयां हाइडल प्रोजेक्ट बंद,:नक्कीयां हाइडल से मिलती है नवांशहर को बिजली, फॉल्ट से दिन व रात में लग रहे 1 से 3 घंटे तक कट

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रोपड़ से मिल रही सीमित पावर सप्लाई, इसी कारण लग रहे कट
  • हाइडल प्रोजेक्ट के चलने पर ही मिल सकती है पावर कट से निजात, अभी लग सकता है समय
Advertisement
Advertisement

इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है, ऐसे में रोजाना दिन व रात के समय लगने वाले पावर कटों से लोग बेहद परेशान हैं।

पंजाब राज्य पावर कार्पोरेशन लिमिटेड के श्री आनंदपुर साहिब हाइडल प्रोजेक्ट के तहत चल रहे नक्कीयां पावर जेनरेशन प्लांट में सोमवार को आई आधी के दौरान हुए हादसे में एक पाइप टूट गया।

जिस वजह से वहां पानी भर गया और वहां से पावर जेनरेशन बंद हो गई। अब जिले में पावर जेनरेशन प्लांट रोपड़ से बिजली सप्लाई हो रही है।

जिस वजह से रोपड़ पावर प्लांट पर जब अधिक लोड बढ़ जाता है तो वहां से लोड कम करने के संबंध में 132 केवीए सब स्टेशन को निर्देश दिए जाते हैं।

बताते हैं कि यह निर्देश पावर कंट्रोलर पटियाला से रोपड़ पावर प्लांट के जरिए जारी किए जाते हैं। जिसके बाद सब स्टेशन के कंट्रोल रूम से लोड कम करने के लिए यहां से चलने वाले अलग-अलग फीडरों या 66 केवीए सब स्टेशनों की पावर सप्लाई ठप कर दी जाती है।

जिसके बाद ही लोड कम होता है। मगर हालात यह हैं कि भीषण गर्मी में रात व दिन के समय लगने वाले पावर कटों के कारण लोग काम भी सही ढंग से नहीं कर पा रहे।

बताते हैं कि जब तक नक्कीयां प्लांट से पानी नहीं निकलता तब तक पावर कटों से निजात मिलने की संभावना कम है।

तकनीकी खराबी के कारण वीरवार रात हो गया था ब्लैक आउट

तकनीकी खराबी के कारण वीरवार रात को नवांशहर सहित गढ़शंकर, फगवाड़ा आदि सब स्टेशन भी ब्लैक आउट हो गए थे। ब्लैक आउट के कारण करीब पौने 10 बजे से लेकर साढ़े 11 बजे तक ब्लैक आउट रहा।

यही नहीं कुछ क्षेत्रों में तो पावर सप्लाई इस समय के बाद भी बाधित रही। रात के समय लगे कट के कारण लोगों को भीषण गर्मी ने बेहाल कर दिया।

लोगों को याद आई अकाली सरकार

बीते कई दिनों से लग रहे बिजली कटों के कारण लोगों को राज की पूर्व अकाली सरकार याद आ गई है। हालांकि इन दिनों लग रहे पावर कट तकनीकी वजह से लग रहे हैं मगर यहां लोगों ने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार से तो अकाली सरकार ही अच्छी थी।

कम से कम बिजली तो उनके कंट्रोल में रहती थी व बहुत कम कट लगते हैं। मगर बीते सालों में जब से कांग्रेस सरकार सत्ता में आई है तो हमेशा ही बिजली की पावर कांग्रेस सरकार के हाथ से खिसकती रही है।

समस्या देख लोक संघर्ष मंच ने दी एसई दफ्तर के घेराव की चेतावनी

लोक संघर्ष मंच ने पावर कटों की समस्या के हल न होने पर एसई दफ्तर को घेरने की चेतावनी दी है। यहां जारी बयान में नेता सोहण सिंह सलेमपुरी, सतीश कुमार व रमन कुमार मान ने कहा कि लोग कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं।

ऐसे में सरकार लोगों को राहत देने की बजाए बिजली के रोजाना लंबे कट लगा रही है। जिनकी वजह से घरेलू, व्यापारी व व्यवसाई वर्ग परेशान हैं।

नक्कीयां पावर जेनरेशन प्लांट के दुरुस्त होने पर हल होगी समस्या 

^एक्सईएन (टैक) नरेश कुमार ने बताया कि बीते दिनों नक्कीयां पावर जेनरेशन प्लांट में पानी भरने की वजह से वहां पर काम बद हो गया है। अब रोपड़ से बिजली मंगवाई जा रही है। वहां से सीमित पावर सप्लाई दी जाती है। मगर उम्मीद है कि नक्कीयां प्लांट चलने पर पावर सप्लाई की समस्या हल हो जाएगी और जल्द ही लोगों को परेशानी से निजात मिलेगी।
नरेश कुमार, एक्सईएन

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement