पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा:नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम 13 दिसंबर को, आवेदन 2 नवंबर तक

नवांशहर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रिसोर्स पर्सन कोचिंग देंगे, 12 विशेषज्ञ टीचर्स की कोर कमेटी परीक्षा सामग्री तैयार कर एजुकेयर एप पर करेगी अपलोड

पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने राज्यस्तरीय राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई स्टेज-1) की तिथि घोषित कर दी हैं। यह परीक्षा 13 दिसंबर को होंगी। परीक्षा में अनुसूचित जाति, जनजाति और विकलांग विद्यार्थियों को अंकों में छूट दी जाएगी। स्टेज-1 में पास होने वाले विद्यार्थियों को स्टेज -2 यानी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में भाग लेने का मौका मिलेगा। स्टेट कौंसिल फॉर एजूकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) द्वारा साल 2020-21 के लिए ली जाने वाली इस परीक्षा के लिए विस्तृत रूपरेखा तैयार कर ली है। परीक्षा में 10 कक्षा में पढ़ रहे बच्चे दे सकेंगे, परीक्षा देने के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और विकलांग विद्यार्थियों के 9वीं कक्षा में 55 प्रतिशत, जबकि अन्य श्रेणियों के 70 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

एनसीईआरटी नई दिल्ली द्वारा लिए जाने वाली स्टेज-2 की परीक्षा पास करने वाले लगभग 2 हजार विद्यार्थियों को एनसीईआरटी द्वारा वजीफा दिया जाएगा। 11वीं व 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को यह वजीफा 1250 रुपए प्रति महीना जबकि ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 2000 रुपए प्रति महीना के अलावा अन्य क्लासों के लिए यूजीसी के नियमों के अनुसार वजीफा मिलेगा। आवेदन 8 अक्टूबर से चल रहे हैं जबकि और आवेदन देने के लिए आखिरी तारीख 2 नवंबर है। प्रवेश पत्र 1 दिसंबर को डाउनलोड किए जा सकेंगे। परीक्षा में 200 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे और प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा। अंग्रेजी व पंजाबी माध्यम में होने वाली परीक्षा के 100 प्रश्न मानसिक योग्यता जबकि 100 अंक विषयों से संबंधित होंगे। ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थियों को फायदा पहुंचाने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार की देखरेख में विद्यार्थियों को एनटीएसई की तैयारी करवाने के लिए विभाग के अधिकारियों, स्कूल मुखिया व अध्यापकों पर आधारित टीमें गठित की गई हैं। जिला साइंस सुपरवाइजर सतनाम सिंह ने बताया कि परीक्षा की तैयारी का सुचारू संचालन व निगरानी के लिए काम शुरू कर दिया गया है। धीरे-धीरे स्कूल भी खुल रहे हैं तथा जिले से अधिक से अधिक बच्चों की शमूलियत करवाई जाएगी।

दावेदार विद्यार्थियों की पहचान करके दी जाएगी कोचिंग

साइंस सुपरवाइजर सतनाम सिंह ने बताया कि इन टीमों की ओर से स्कूलों में परीक्षा के लिए दावेदार विद्यार्थियों की पहचान की जाएगी, साथ ही जिले के रिसोर्स पर्सन एनटीएसई की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को कोचिंग देंगे।

वहीं डीईओ, जिला, ब्लॉक व स्कूल स्तर पर अध्यापकों से बैठकें भी करेंगे। कोचिंग संबंधी सामाग्री तैयार करने के लिए मुख्य दफ्तर की ओर से बनाई गई विशेषज्ञ अध्यापकों की कोर कमेटी एनटीएसई परीक्षा की तैयारी के लिए निर्धारित रूपरेखा के अनुसार सामग्री तैयार करवाकर पंजाब एजुकेयर एप पर डाउनलोड करेगी जिसका विद्यार्थी फायदा ले सकेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा में हिस्सा लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या को लेकर कोई सीमा नहीं है। परीक्षा में प्रदेश के सरकारी, एडेड स्कूल, प्राइवेट, एसोसिएट स्कूलों की 10वीं में पढ़ते विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें