पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी:अब कोरोना मरीजों का टीबी टेस्ट भी होगा जरूरी

नवांशहरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के सभी सिविल सर्जन व जिला टीबी अफसरों को नोटिफिकेशन जारी
  • हर माह चिन्हित होते हैं 10 से 12 टीबी के मरीज
Advertisement
Advertisement

अब कोरोना मरीजों का टीबी टेस्ट भी लाजिमी किया जाएगा। दाेनाें बीमारियाें के सिमटम तकरीबन मिलते-जुलते हैं।ऐसे में इन बीमारियाें का समानांतर टेस्ट और इलाज किया जाए।

डायरेक्टाेरेट ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर, पंजाब ने राज्य के जिले के सभी सिविल सर्जन और जिला टीबी अफसराें काे नाेटिफिकेशन जारी कर दिया है।

विभाग की तरफ से एक साॅफ्टवेयर तैयार किया गया, जिसमें सर्वे के दाैरान नए मरीजाें की एंट्री के साथ-साथ उनकी काेराेना जांच रिपाेर्ट भी सबमिट करनी लाजिमी कर दी गई है।

जिला टीबी ऑफिसर डाॅ. राजेश कुमार ने बताया कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि विभाग यह पता कर सके कि अगर किसी काे टीबी है ताे उसे काेराेना तो नहीं है।

नए मरीजाें में लक्षण आदि की जांचकर उनका आवश्यक उपचार शुरू किया जा सके। इसके लिए विभाग ने क्षेत्र की अाशा वर्कराें द्वारा डाेर टू डाेर सर्वे की पहले काेराेना मरीजाें की तलाश करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

जानकारों का कहना है कि 75 फीसद मामलों में यह बैक्टीरिया फेफड़े को अपना ठिकाना बनाता है। डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि अब कोरोना पॉजिटिव आने वाले मरीजों का साथ ही टीबी जांच का भी टेस्ट करवाया जा रहा है। मौके पर ही टेस्ट हो जाने पर उसी हिसाब से इलाज का फैसला भी ले लिया जाता है।

डॉक्टर्स ने बताया : हाई पावर दवा खाने से टीबी मरीज की राेगप्रतिराेधक क्षमता कम होती है

जिला टीबी अस्पताल में एक्स-रे, टेस्ट उन मरीजाें के भी फ्री में किए जाते हैं। जिले में हर माह 10 से 12 टीबी मरीज चिन्हित किए गाए हैं।

जानकारी देते हुए डाक्टरों ने बताया कि हाई पावर दवा खाने और बीमारी की वजह से टीबी मरीजाें में राेग प्रतिराेधक क्षमता कम हाे जाती है, इसलिए उसे काेई दूसरी बीमारी हाेने का खतरा अधिक रहता है।

अगर टीबी के मरीज में काेराेना की पुष्टि हाेती है ताे इलाज भी दाेनाें बीमारियाें काे ध्यान में रखकर किया जाएगा।

लॉकडाउन के चलते लिया गया यह फैसला

कोरोना के चलते किए गए लाॅकडाउन के दाैरान टीबी के नए मरीज अस्पतालाें में टेस्ट अथवा इलाज करवाने नहीं पहुंच सके।

यह लाेग घराें में रहे हैं, एेसे में संक्रमण परिवार के अन्य मेंबराें तक पहुंचने का खतरा है अाैर विभाग उनका भी भी इसी लिए टेस्ट कर रहा है ताकि समय रहते उनकाे इस बीमारी से बचाया जा सके।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज वित्तीय स्थिति में सुधार आएगा। कुछ नया शुरू करने के लिए समय बहुत अनुकूल है। आपकी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विवाह योग्य लोगों के लिए किसी अच्छे रिश्ते संबंधित बातचीत शुर...

और पढ़ें

Advertisement