पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:एक मामला बलाचौर, एक मूसापुर तो दो मामले राहों से हैं संबंधित, कुल केस 185, एक्टिव 45

नवांशहर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुवैत से लौटे युवक व राहों के संक्रमितों के 3 संपर्कों सहित 4 नए मामले

जिले में शुक्रवार को चार नए कोरोना के केस समाने आए हैं। इन चार मामलों में से दो राहों के हैं तथा तीसरा बलाचौर का। वैसे बलाचौर का पॉजिटिव आया मरीज भी राहों के पहले से संक्रमित मरीजों का ही संपर्क है।

जबकि चौथा मामला गांव मूसापुर के कुवैत से लौटे युवक का है, जिसे की सेहत विभाग ने पहले ही क्वारेंटाइन किया हुआ था। कुल एक्टिव मामलों की संख्या 45 हो गई हैं, जबकि कुल मामले 185 हो गए हैं।

सेहत विभाग का कहना है कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें तथा मुंह पर मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से गुरेज करें तथा बहुत जरूरी होने पर ही किसी अन्य शहर या जिले की यात्रा करें।

सेहत विभाग ने राहों में सर्वे की कार्रवाई पूरी कर ली है तथा वीरवार को राहों में जिन दुकानदारों व लोगों के सैंपल लिए थे, उनकी रिपोर्ट शनिवार आने की उम्मीद है।

जिले में अब तक 12 हजार की सैंपलिंग

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए जिले में सैंपलिंग की स्पीड तेज की गई है। डॉ. रजिंदर भाटिया ने बताया कि जिले में अब रोजाना 300 सैंपल लेने का प्रबंधन किया गया है।

उन्होंने कहा कि अगर किसी में भी कोरोना के लक्ष्ण यानि बुखार चढ़ रहा हो, फ्लू आदि के लक्ष्ण हों, तो उन्हें सरकारी अस्पताल में बनाए गए प्लू कार्नर पर पहुंच कर अपना टेस्ट करवाना चाहिए।

उन्होंने बताया कि जिले में 20 मेडिकल टीमें इस समय सक्रिय हैं, जो लोगों को कोरोना के बारे में जागरूक भी कर रही हैं। जिले में रोजाना टेस्ट करने की क्षमता 300 सैंपलों की है तथा अब तक 12 हजार के करीब सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 11300 से अधिक निगेटिव आ चुके हैं।

इन तीन बातों का रखेंगे खास ख्याल तो कोरोना से बच सकेंगे

1- एक दूसरे से कम-से-कम दो गज दूरी के नियम की पालना करनी यकीनी बनाएं। 2 - घर से बाहर निकलने से पहले लगाएं मुंह पर मास्क। 3- हाथों को बार-बार धोएं तथा नाक, मुंह, आंखों आदि को छूने से बचें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser