पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन से तेजी से हो रहा कोरोना अंडर कंट्रोल:पॉजिटिविटी 0.08% हफ्ते भर में सिर्फ 5 ही पॉजिटिव

नवांशहर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ज्यों-ज्यों वैक्सीन में तेजी आ रही है, जिले में कोरोना के मामले भी कम हुए हैं। जिले में अब तक साढ़े चार लाख से अधिक डोज लग चुकी हैं और एक लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। पिछली चार सप्ताह की बात करें तो जिले में कोरोना के 20 नए मामले सामने आए हैं। बीते सप्ताह के दौरान जिले में सिर्फ 5 नए मामला मिले हैं, जबकि इससे पिछले सप्ताह में 4 मिले थे। जिले में इस समय 6 एक्टिव केस हैं, लेकिन सबसे बड़ी

राहत की बात ये है कि जिले में पिछले दो सप्ताह में जिले में न कोई नई मौत हुई है और न ही किसी पुरानी मौत का आंकड़ा रिकॉर्ड में जोड़ा गया है। यानि जिले में कोरोना से हुई मौतों का आंकड़ा 381 पर स्थिर है। अप्रैल में जहां हर सप्ताह आठ से दस हजार के बीच सैंपलिंग हुआ करती थी, वे अब छह-सात हजार ही है।

मार्च में रोज औसतन 100 केस आते थे

रविवार को समाप्त हुए सप्ताह में कुल 6170 सैंपलों की जांच हुई, जिनमें से 6165 निगेटिव पाए गए। पॉजिटिविटी दर 0.08 प्रतिशत रही है। 12 सितंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान 5 मामले मिले हैं, जबकि इसकी तुलना मार्च में दूसरी लहर के दौरान हर रोज हर सप्ताह 600 से 700 तक मामले आ रहे थे। मार्च में हर रोज औसतन 100 मामले आ रहे थे। बता दें कि नवांशहर में मार्च में हर रोज औसतन 100 केस आने लगे थे। अप्रैल में मामलों की रफ्तार थोड़ी कम हुई, लेकिन मई में ये फिर बढ़ गए थे, जो कि जून के अंतिम सप्ताह में जाकर कम हुए और जुलाई के अंतिम सप्ताह में ये शुन्य तक पहुंच गए। अब ये धीरे-धीरे सप्ताह में 5-7 मामलों पर स्थिर है।

रविवार को भी कोई नया केस नहीं
जिले में रविवार को कोई नया मामला रिपोर्ट नहीं हुआ। जबकि 3 मरीज ठीक भी हुए हैं। ठीक हुए मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। वैसे जिले में कुल मरीजों की संख्या 11455 है। जबकि ठीक हुए मरीजों की संख्या 11068 पर पहुंच गई है। जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 6 रह गई है, जिले में 3,10,588 सैंपल लिए गए हैं जिसमें से 2,99,133 निगेटिव आए हैं। रविवार को भी 643 सैंपल लिए गए, जिसमें से 378 आरटीपीसीआर और 265 रैपिड टेस्ट थे।

जल्द पूरा होगा वैक्सीन लगाने का लक्ष्य : सीएस

सिविल सर्जन डॉ. गुरिंदरबीर कौर ने कहा कि जिले की 6.15 आबादी में से आधी से ज्यादा आबादी को पहली डोज लगाई जा चुकी है। विभाग की ओर से हर रविवार को विशेष सेकेंड डोज कोविशील्ड कैंप लगाए जा रहे हैं ताकि दूसरी डोज लगाए जाने का लक्ष्य भी जल्द पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि जिले में कई जगह अस्थायी रूप से वैक्सीनेशन सेंटर भी चलाए जा रहे हैं। सोसायटी व अन्य संस्थानों के सहयोग से वैक्सीन कैंप भी लगाए जा रहे हैं। सिविल सर्जन ने लोगों की अपील की है कि वैक्सीन लगवाने में लोग पहले से काफी ज्यादा रूचि दिखा रहे हैं जल्द ही जिला वैक्सीन लगवाने के 100 फीसदी टारगेट को पूरा करेगा।

खबरें और भी हैं...