पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना अपडेट:रिकवरी 92.8, डेथ 3.3, एक्टिव केस की दर 3.9

नवांशहर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अक्टूबर में 227 संक्रमित, 400 ठीक हुए, जबकि 14 की हुई मौत

जिले में सितंबर महीने के दौरान जहां कोरोना का कहर लगातार जारी रहा, वहीं अक्टूबर में लगातार कोरोना का असर कम होता दिख रहा है। सितंबर महीने के दौरान जिले में कुल 881 कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे, जबकि आधे से अधिक अक्टूबर माह बीत चुका है और 18 अक्टूबर तक कोरोना के 227 संक्रमित मिले है। यानि अब तक जिले में हर रोज औसतन 12-13 मरीज मिल रहे हैं। मगर ठीक होने वालों की औसत इससे काफी बेहतर है।

अक्टूबर में रोजान औसतन 22 मरीज ठीक हो रहे हैं। अक्टूबर में अब तक 400 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में रिकवरी रेट 92.8, डेथ रेट 3.3, एक्टिव केस की दर 3.9 पर पहुंच चुकी है। सितंबर में कोरोना संक्रमित 28 लोगों की मौत हुई। अक्टूबर के पहले 18 दिनों में भी 14 मौतें हो चुकी हैं तथा जिले में अब तक कुल मौतों की संख्या देखें, तो ये 61 है।

जिले में कोरोना के मरीजों के दोगुना होने में लगने वाला समय भी लगातार बढ़ रहा है। 26 सितंबर को संक्रमितों की संख्या 1500 के पार हुई थी तथा 750 से 1500 तक हम 24 दिन में ही पहुंच गए थे। इस समय जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1839 है। 11 सितंबर को इसके लगभग आधे यानि 916 मरीज थे। जिले में अब दो गुणा मरीज होने में 38 दिन का समय लगा है। 12 सिंतबर को जिले में मरीजों की संख्या 955 थी तथा उम्मीद की जानी चाहिए कि अब जिले में और अधिक कोरोना मरीज न मिलें तथा डबलिंग रेट गणना की जरूरत ही न पड़े। डबलिंग रेट लगातार बढ़ते रहने से सेहत विभाग को इस बीमारी से लड़ने के लिए तैयारी का मौका मिलता है।

कोरोना टेस्ट की बात कह घर में घुस लूट की कोशिश करने वाले तीन गिरफ्तार

थाना सिटी के गांव सोतरां में कोरोना टेस्ट के लिए नाम लिखवाने की बात कह दरवाजा खुलवाकर तीन लुटेरों ने पिस्तौल के बल पर लूट की कोशिश की। मोहल्ले के लोगों ने उन्हें देख लिया जिसके बाद लुटेरे फरार हो गए। 16 अक्तूबर को हुई घटना की जानकारी महिला ने पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस ने तीनों लुटेरों को काबू कर लिया है। जानकारी के अनुसार गांव सोतरां की बुजुर्ग महिला रजिंदर कौर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि उनके पति विदेश में रहते है पर वे अपने बाकी परिवार के साथ सोतरां में रहती हैं।

शुक्रवार को दोपहर करीब 3 बजे अपनी बहू के साथ घर में बैठी थीं। इतने मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए तीन युवकों ने उनके घर का दरवाजा खटखटाया। पूछने पर उन्होंने बताया कि वे कोरोना महामारी के टैस्ट के संबंध में उनकी रजिस्ट्रेशन करने आए हैं। जिस पर राजिंदर कौर ने उन युवकों से कहा कि वे अगले घर में जा आएं, तब तक वे अपना व अपने परिवार के सदस्यों का नाम लिखकर रखती हैं। इतने में एक युवक ने उन्हें धक्का मारा तो वह नीचे गिर गईं।

राजिंदर कौर के अनुसार युवक उसे खींचकर घर के दरवाजे की ओर ले आया और अपने हाथ में पकड़ी पिस्टल उसके सिर पर तान दी। उनकी बहु भी आ गई, तो लुटेरों ने उस पर भी पिस्तौल तान दिया तथा उन्हें घर के अंदर घसीटने लगे। जिस पर उन्होंने शोर मचा दिया और आसपास के कुछ लोग वहां इकट्‌ठा होना शुरू हो गए।

उन्हें भी लुटेरों ने डराना चाहा, लेकिन अधिक लोग इकट्‌ठे होते देख, तीनों युवक मोटरसाइकिल पर सवार होकर गांव पूनियां की ओर फरार हो गए। उन्होंने कहा कि वे बहुत घबरा गई थीं, इसलिए तुरंत पुलिस को सूचना नहीं दे सकीं। पुलिस ने मामला दर्ज करके आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज खंगालनी शुरू की। पुलिस ने रविवार को आरोपियों गांव भरौली के रूपिंदरजीत सिंह उर्फ पीता, करनाणा के राजिंदर कुमार उर्फ जिंदर, गांव करनाणा के ही संदीप राम को गिरफ्तार कर लिया है।

पांच नए संक्रमित
जिले में कुल मरीजों की संख्या 1839 तक पहुंच गई है। सेहत विभाग के अनुसार रविवार को 9 मरीज ठीक हुए तथा कुल ठीक हुए मरीजों की संख्या 1706 हो गई है। रविवार को रिपोर्ट हुए मामलों में नवांशहर अर्बन व राहों अर्बन में एक-एक तथा सुज्जों, मुज्जफरपुर व मुकंदपुर ब्लॉक में एक-एक मामला रिपोर्ट हुआ है। जिले में कुल एक्टिव मामले 72 हैं। 39,643 लोगों की सैंपलिंग की जा चुकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें